स्वतंत्रता सेनानी उषा मेहता की याद दिलाती है सारा अली खान की ‘ऐ वतन मेरे वतन’

0
17

मुंबई, 1 मार्च (आईएएनएस)। सारा अली खान अभिनीत फिल्म ‘ऐ वतन मेरे वतन’ का टीजर कुछ अलग तरीके से लॉन्‍च किया गया। प्राइम वीडियो के साथ करण जौहर ने इस फिल्म की कहानी बताते हुए इसे सामने लाया। फिल्‍म में एक्‍ट्रेस 22 साल की उषा का किरदार निभाती नजर आएंगी। जिन्‍होंने ‘क्विट इंडिया मूवमेंट’ में एक अंडरग्राउंड रेडियो स्टेशन चलाकर देश के प्रति अपनी सच्‍ची निष्‍ठा दिखाई थी।

टीजर एक मिनट 32 सेकंड का है। करण जौहर एक पुराने संग्रहालय में खड़े नजर आ रहे हैं जहां एक बोर्ड भी दिखाई दे रहा है जिस पर ‘ऐ वतन मेरे वतन’ लिखा हुआ है। टीजर में एक पुराने रेडियो रिसीवर को भी देखा जा सकता है।

वीडियो में निर्देशक-निर्माता को यह कहते हुए दिखाया गया है, “1942 में अंग्रेज ‘क्विट इंडिया मूवमेंट’ को बेरहमी से कुचल रहे थे। लेकिन फिर आईं उषा, 22 साल की उम्र में उषा ने हमारी जंग में एक नई जान भरी,अंग्रेजों को चकमा देेते हुए अपनी जान पर खेलकर एक अंडरग्राउंड रेडियो स्टेशन चलाया। ‘ऐ वतन मेरे वतन’ में मिलिए उषा से जिनके रेडियो ने अंग्रेजों को हिलाकर रख दिया था। उषा की कहानी मुझे हमारे कई युवा, गुमनाम नायकों की याद दिलाती है।”

फिर हमें खादी साड़ी पहने और लाल बिंदी लगाए सारा की एक झलक मिलती है।

उषा मेहता की बहादुरी की प्रेरक कहानी के बारे में बताते हुए करण ने 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध की कहानी ‘राजी’ में आलिया भट्ट द्वारा अभिनीत भू‍मिका के बारे में भी बात की।

इसके साथ ही करण ने ‘शेरशाह’ में सिद्धार्थ मल्होत्रा द्वारा अभिनीत कैप्टन विक्रम बत्रा (पीवीसी) का भी जिक्र किया, जिन्होंने दुश्मन के दिलों में डर पैदा किया और कारगिल युद्ध के दौरान देश के लिए सर्वोच्च बलिदान दिया।

कन्नन अय्यर द्वारा निर्देशित इस फिल्‍म में सारा के अलावा सचिन खेडेकर, स्पर्श श्रीवास्तव, अभय वर्मा, एलेक्स ओ नील और आनंद तिवारी मुख्य भूमिका में हैं। साथ ही इसमें इमरान हाशमी भी नजर आएंगे।

करण जौहर, अपूर्व मेहता और सोमेन मिश्रा द्वारा निर्मित धर्माटिक एंटरटेनमेंट प्रोडक्शन, ‘ऐ वतन मेरे वतन’ का प्रीमियर 21 मार्च को प्राइम वीडियो पर होगा।