मूर्तिकार योगीराज ने अब बनाया रामलला की मूर्ति का छोटा मॉडल

0
72

अयोध्या, 25 मार्च (आईएएनएस)। प्रसिद्ध मूर्तिकार अरुण योगीराज ने अब भगवान का एक छोटा मॉडल बनाया है। उन्होंने पहले अयोध्या मंदिर के लिए राम लला की मूर्ति बनाई थी। योगीराज ने मॉडल की तस्वीरों को अपने एक्स हैंडल पर साझा किया जो वायरल हो गई हैं।

तस्वीरें साझा करते हुए योगीराज ने एक्स पर कहा, “राम लला की मूर्ति के चयन के बाद, मैंने पत्थर से राम लला की एक और छोटी मूर्ति बनाई है।”

इससे पहले, योगीराज ने उस टूल की एक तस्वीर भी साझा की जिससे उन्होंने मूर्ति की आंखों को तराशा था।

उन्होंने लिखा, “इस चांदी के हथौड़े की सोने की छेनी से मैंने राम लला की आंखों को उकेरा।”

राम लला की मूर्ति बनाने के बाद उन्होंने कहा था, “मुझे लगता है कि मैं इस धरती पर सबसे भाग्यशाली व्यक्ति हूं। मेरे पूर्वजों, मेरे परिवार के सदस्यों और भगवान राम का आशीर्वाद हमेशा मेरे साथ रहा है। कभी-कभी मुझे ऐसा लगता है जैसे मैं सपनों की दुनिया में हूं।”

देश में सबसे अधिक मांग वाले मूर्तिकारों में से एक, योगीराज, शिल्प की समृद्ध विरासत वाले परिवार से आते हैं। उनके पिता और दादा भी मूर्तिकार थे।

एमबीए पूरा करने के बाद, योगीराज ने कुछ समय के लिए एक निजी कंपनी में काम किया लेकिन वह अपने पूर्वजों की विरासत जारी रखना चाहते थे।

2008 से वह मूर्तियां बना रहे हैं और पूरे देश में पहचान हासिल कर चुके हैं।

इंडिया गेट पर अमर जवान ज्योति के पीछे भव्य छतरी में सुभाष चंद्र बोस की 30 फुट की प्रतिमा भी योगीराज ने ही तैयार की थी।

इसके आलावा, केदारनाथ में आदि शंकराचार्य की 12 फुट ऊंची प्रतिमा और मैसूर जिले के चुंचनकट्टे में 21 फुट ऊंची हनुमान प्रतिमा को व्यापक रूप से सराहा गया है।

–आईएएनएस

एसकेपी/