श्रीलंका ने भारतीयों के लिए वीजा-मुक्त प्रवेश का नवीनीकरण किया

0
16

कोलंबो, 7 मई (आईएएनएस)। द्वीप राष्ट्र में पर्यटकों के आगमन को बढ़ावा देने के लिए श्रीलंका ने भारत और कई अन्य चुनिंदा देशों के पर्यटकों के लिए वीजा-मुक्त प्रवेश का नवीनीकरण किया है।

श्रीलंकाई सरकार के इस कदम से दोनों देशों के बीच बिना बाधा के यात्रा की रोमांचक संभावनाएं खुलेंगी।

देश की कैबिनेट ने सोमवार को भारत, चीन, रूस, जापान, मलेशिया, थाईलैंड और इंडोनेशिया के नागरिकों को वीजा मुक्त प्रवेश देने का फैसला किया है, जिसकी मान्यता 30 दिन तक होगी।

यह योजना देश में पर्यटन उद्योग के पुनर्निर्माण के लिए एक पायलट प्रोजेक्ट के रूप में अक्टूबर में शुरू की गई थी।

आप्रवासन और प्रवासन विभाग के अनुसार, पर्यटकों को श्रीलंका पहुंचने से पहले वीजा के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इस वीजा की वैधता 30 दिन तक रहेगी।

इस बीच, एक निजी कंपनी के तहत उच्च शुल्क पर हालिया विवाद के बीच, कैबिनेट ने 30 दिनों के लिए आगमन वीजा पर देश में प्रवेश करने वाले पर्यटकों के लिए 50 डॉलर शुल्क बनाए रखने का फैसला लिया है।

प्रेसिडेंट मीडिया डिवीजन (पीएमडी) ने कहा, “देश के पर्यटन क्षेत्र में उल्लेखनीय प्रगति के बीच, उद्योग के कई हितधारकों ने हाल ही में राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे से विदेशियों के लिए अधिकतम वीजा शुल्क 50 डॉलर बनाए रखने का आग्रह किया है।”

100 डॉलर तक की बढ़ी हुई फीस के साथ वीजा जारी करने की प्रक्रिया को सरकार से निजी कंपनी में स्थानांतरित करने की पर्यटन से संबंधित उद्योगों सहित कई पक्षों ने आलोचना की थी।

उन्होंने शिकायत की कि निजी कंपनी के तहत शुल्क और जटिल प्रक्रिया देश में पर्यटकों के आगमन का उत्साह कम कर रही है जो अब तक के सबसे खराब वित्तीय संकट से उबर रहा है।