सीनियर महिला राष्ट्रीय हॉकी: शुरूआती मैच में मध्य प्रदेश का मुकाबला छत्तीसगढ़ से होगा

0
15

पुणे, 12 मार्च (आईएएनएस)। 14वीं हॉकी इंडिया सीनियर महिला राष्ट्रीय चैंपियनशिप बुधवार को यहां मेजर ध्यानचंद हॉकी स्टेडियम पिंपरी में शुरू होने वाली है, जिसमें टूर्नामेंट के शुरुआती मैच में मध्य प्रदेश का मुकाबला छत्तीसगढ़ से होगा।

सेमीफाइनल 22 मार्च को होगा और फाइनल अगले दिन होगा।

कुल 27 टीमें जिन्हें आठ पूलों में विभाजित किया गया है, शीर्ष सम्मान के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगी। आगामी टूर्नामेंट महत्वपूर्ण है क्योंकि यह महिला राष्ट्रीय टीम के लिए अगली मुख्य संभावित खिलाड़ियों को चुनने के लिए मंच के रूप में काम करेगा।

अधिकांश सीनियर महिला टीम, जिसमें भारतीय कप्तान सविता, कैप्ड खिलाड़ी वंदना कटारिया, अनुभवी प्रो-मोनिका, नवनीत कौर, सलीमा टेटे जैसी अनुभवी खिलाड़ी, साथ ही दीपिका और संगीता कुमारी जैसी उभरती प्रतिभाएं शामिल हैं। सभी अपने-अपने राज्यों से प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए तैयार हैं।

गत चैंपियन मध्य प्रदेश को बिहार और पिछले साल के उपविजेता छत्तीसगढ़ के साथ पूल ए में रखा गया है। इस वर्ष के संस्करण के मेजबान महाराष्ट्र खुद को दिल्ली और केरल के साथ पूल बी में पाते हैं।

पूल सी में झारखंड, उत्तर प्रदेश और आंध्र प्रदेश शामिल हैं। जबकि पूल डी में हरियाणा, पुडुचेरी और असम हैं।

ओडिशा, चंडीगढ़ और गोवा पूल ई का हिस्सा हैं। पूल एफ में पंजाब, हिमाचल, राजस्थान और मिजोरम शामिल हैं।

कर्नाटक खुद को पूल जी में मणिपुर, उत्तराखंड और दादरा और नगर हवेली और दमन एवं दीव हॉकी के साथ पाता है जबकि बंगाल, तमिलनाडु, गुजरात और तेलंगाना पूल एच में हैं।

प्रत्येक पूल से शीर्ष टीम 20 मार्च को होने वाले क्वार्टर फाइनल में पहुंचेगी, जबकि सेमीफाइनल 22 मार्च को होगा। तीसरे/चौथे स्थान का प्ले-ऑफ 23 मार्च को निर्धारित है, जिसके बाद उसी शाम को फाइनल होगा।

गौरतलब है कि 29 भारतीय अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी इस टूर्नामेंट का हिस्सा होंगे। महाराष्ट्र की टीम में वैष्णवी विट्ठल फाल्के, अक्षता अबासो ढेकाले और रजनी एतिमारपु होंगी। जबकि, ओडिशा के लिए मारियाना कुजूर, अजमीना कुजूर और ज्योति छत्री जैसी खिलाड़ी आएंगी।

निक्की प्रधान, ब्यूटी डुंगडुंग, सलीमा टेटे और संगीता कुमारी झारखंड के लिए एक्शन में नजर आएंगी जबकि बलजीत कौर और गुरजीत कौर पंजाब का प्रतिनिधित्व करेंगी।

उत्तर प्रदेश में मुमताज खान, वंदना कटारिया और बंसारी सोलंकी अपना जलवा बिखेरेंगी, जबकि बिचू देवी खारीबाम, इशिका चौधरी और लालरेम्सियामी क्रमशः मध्य प्रदेश और मिजोरम का प्रतिनिधित्व करेंगी।

हरियाणा में 11 अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी मोनिका, नवनीत कौर, नेहा, निशा, दीपिका, महिमा चौधरी, ज्योति, सविता, शर्मिला देवी, सोनिका और उदिता शामिल होंगी।