यूपी के लॉन्ग जम्पर तौसीफ का करियर आखिरकार पटरी पर लौट आया

0
50

चेन्नई, 24 जनवरी (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश के लॉन्ग जम्पर मोहम्मद तौसीफ के 2020 में बरेली में एसएआई एसटीसी में शामिल होने के एक हफ्ते बाद, उनकी मां के प्रतापगढ़ में अपने घर पर छत से गिरने के बाद दोनों पैरों में फ्रैक्चर हो गया और उनके हाथों में चोट लग गई। अपने पिता के सऊदी अरब में ड्राइवर की नौकरी पर चले जाने के कारण, उस समय के 15 वर्षीय लड़के को घर वापस आना पड़ा और अपना करियर को बीच में रोकना पड़ा।

घर वापस आकर तौसीफ के पास प्रशिक्षण के लिए कोई सुविधा नहीं थी और उसने मैदान पर वापस आने की सारी उम्मीदें खो दी थीं।

एक बार जब उनकी मां ठीक हो गईं, तो उन्होंने लगभग एक साल के बाद धीरे-धीरे अपने मूल स्थान पर प्रशिक्षण फिर से शुरू कर दिया।

मंगलवार की रात, तौसीफ ने खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2023 में कांस्य पदक जीतने के लिए 7.06 मीटर की छलांग लगाई और वह अपने प्रदर्शन से काफी खुश थे।

तौसीफ जिनके दो छोटे और दो बडे भाई है उन्होंने कहा, “मैं वहां साई सेंटर में केवल एक सप्ताह या 10 दिनों के लिए था जब मुझे अपनी मां की दुर्घटना की खबर मिली। मेरे पिता भी विदेश में थे और मेरे छोटे भाइयों के लिए मां की देखभाल करना मुश्किल था। इसलिए, मैंने फैसला किया अपने परिवार के साथ रहने के लिए अपना करियर और प्रशिक्षण छोड़ दूं।”

उन्होंने कहा, “उस समय प्रशिक्षण मेरे दिमाग में भी नहीं था, मैं अपने परिवार का समर्थन करना चाहता था। मैं हार नहीं मानना चाहता था लेकिन प्रशिक्षण की कमी के कारण मेरा प्रदर्शन पिछड़ गया।”

जब तक उनकी मां ठीक हुईं, तौसीफ के पिता भी भारत लौट आए और मुंबई में ही नौकरी करने लगे। साथ ही अपने बेटे को प्रशिक्षण फिर से शुरू करने के लिए प्रोत्साहित किया।

वास्तव में, यह उनके पिता ही थे जिन्होंने एक लॉन्ग जम्पर के रूप में उनमें चिंगारी देखी और उन्हें 2019 में कबड्डी से एथलेटिक्स में स्थानांतरित कर दिया।

तौसीफ ने बताया, “मैंने कबड्डी खेलना शुरू किया और मैंने खेल का बहुत आनंद लिया। लेकिन 2019 में जब मेरे पिता छुट्टियों के लिए घर आए, तो हमने ‘नागपंचमी मेले’ के दौरान एक स्थानीय खेल प्रतियोगिता की। मेरे पिता लंबी कूद में मेरे कौशल से बहुत प्रभावित थे और उन्होंने जोर देकर कहा कि मैं खेल जारी रखूं।”

उन्होंने कहा, “वहां से यात्रा शुरू हुई। मैं यूपी राज्य अंडर-14 प्रतियोगिता में शामिल हुआ और एसएआई प्रशिक्षण केंद्र के लिए चुना गया।”

तौसीफ को काफी समय तक फिर से लय हासिल करने के लिए संघर्ष करना पड़ा और पिछले साल ही चीजें फिर से 18 वर्षीय खिलाड़ी के लिए अच्छी दिखने लगीं।

उन्होंने पिछले साल सब-जूनियर नेशनल में कांस्य पदक जीता और दिसंबर 2023 में स्कूल गेम्स में एक और कांस्य पदक के साथ इसे बरकरार रखा, जिसने उन्हें यहां खेलो इंडिया यूथ गेम्स के लिए क्वालिफाई कर दिया।

कांस्य-पदक प्रदर्शन की हैट्रिक के बाद 18 वर्षीय खिलाड़ी अब इस प्रवृत्ति को तोड़ना चाहता है और उसने अंडर-20 सर्किट में कदम रखते ही पदक का रंग बदलने का वादा किया है।

–आईएएनएस

एएमजे/आरआर