द्रविड़ के उत्तराधिकारी की घोषणा जल्द, जिम्बाब्वे दौरे पर वीवीएस होंगे कोच : बीसीसीआई

0
18

ब्रिजटाउन, 1 जुलाई (आईएएनएस)। टी20 विश्व चैंपियन बनने के बाद टीम इंडिया बदलाव के दौर से गुजरेगी। बीसीसीआई ने बताया है कि भारतीय टीम का नया कोच और टी20 में नया कप्तान कौन होगा, इसका ऐलान जल्द किया जाएगा।

बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने सोमवार को कहा कि क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) ने पुरुष टीम के मुख्य कोच की भूमिका के लिए दो नामों को शॉर्टलिस्ट किया है।

बता दें, टी20 विश्व कप 2024 खत्म होने के साथ ही टीम इंडिया के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ का भी कार्यकाल खत्म हो चुका है।

मेगा-इवेंट के बाद अब भारतीय क्रिकेट टीम इस महीने के अंत में श्रीलंका में शुरू होने वाली आगामी सीमित ओवरों की श्रृंखला के लिए एक नए मुख्य कोच का स्वागत करने के लिए तैयार है।

पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर और पूर्व भारतीय महिला कोच डब्ल्यू.वी. रमन इस भूमिका के लिए प्रबल दावेदार हैं।

शाह इस समय कैरेबियाई देशों में भारत की टी20 विश्व कप जीत का जश्न मना रहे हैं और टीम के साथ बारबाडोस में तूफान के कारण फंसे हुए हैं।

जय शाह ने बताया कि नया कोच 27 जुलाई से टीम के साथ श्रीलंका के खिलाफ सीरीज से अपने कार्यकाल की शुरुआत करेगा। वहीं जिम्बाब्वे दौरे पर वीवीएस लक्ष्मण टीम के कोच होंगे।

टी20 विश्व कप में भारत की जीत ने आईसीसी खिताबों के 11 साल के सूखे को समाप्त कर दिया, एक ऐसी उपलब्धि जिसका श्रेय रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे वरिष्ठ खिलाड़ियों के अनुभव और समर्पण को जाता है।

दोनों दिग्गजों ने ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा के साथ विश्व कप जीत के बाद टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों से संन्यास की घोषणा की।

शाह ने कहा, “पिछले साल और यहां बारबाडोस में भी हमारे पास वही कप्तान थे। हमने इस बार खिताब जीतने के लिए कड़ी मेहनत की और बेहतर खेला। विश्व कप में अनुभव का बहुत महत्व होता है और हमारे सीनियर खिलाड़ियों ने तब बेहतरीन प्रदर्शन किया जब इसकी सबसे ज्यादा जरूरत थी।”

रोहित, कोहली और जडेजा के संन्यास के साथ, भारत एक नए युग की दहलीज पर खड़ा है। शाह बदलाव को लेकर आश्वस्त हैं, उन्होंने भारत की बेंच की ताकत और गहराई पर बात की।

उन्होंने कहा, “तीन महान खिलाड़ियों के संन्यास लेने के साथ बदलाव पहले ही हो चुका है। हमारे पास सबसे बड़ी बेंच स्ट्रेंथ है। इस टीम के केवल तीन खिलाड़ी जिम्बाब्वे जा रहे हैं। अगर जरूरत पड़ी तो हम तीन टीमें उतार सकते हैं।”

शाह ने भारत की भविष्य की संभावनाओं के बारे में भी आशा व्यक्त की, और विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल और चैंपियंस ट्रॉफी जीतने का लक्ष्य बनाने की अपील की।

शाह ने कहा, “मैं चाहता हूं कि भारत सभी खिताब जीते। जिस तरह से यह टीम आगे बढ़ रही है, हमारा लक्ष्य विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल और चैंपियंस ट्रॉफी जीतना है। टीम का मार्गदर्शन करने के लिए सीनियर खिलाड़ी मौजूद रहेंगे।”

संभावित कप्तान के रूप में हार्दिक पांड्या के भविष्य के बारे में सवालों का जवाब देते हुए, शाह ने विश्व कप में पांड्या के शानदार ऑलराउंड प्रदर्शन का उल्लेख किया।

उन्होंने कहा, “कप्तानी पर फैसला चयनकर्ता करेंगे। हार्दिक ने खुद को साबित किया है और हमें उनकी क्षमताओं पर भरोसा है।”

बीसीसीआई विजयी टीम के भारत लौटने पर उनके लिए सम्मान समारोह की योजना बना रहा है।