अफगानिस्‍तान की ऐतिहासिक जीत, ऑस्ट्रेलिया को बाहर कर बनाई सेमीफाइनल में जगह (लीड-1)

0
12

किंग्सटाउन, 25 जून (आईएएनएस)। अफगानिस्तान ने मंगलवार को बारिश से प्रभावित सुपर-8 मैच में बांग्लादेश के खिलाफ लो स्कोरिंग, लेकिन रोमांचक मैच में 8 रन से जीत दर्ज कर पहली बार टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में प्रवेश किया। इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया की टीम टूर्नामेंट से बाहर हो गई है।

इस मुकाबले से ठीक एक दिन पहले ग्रुप-1 से सोमवार को भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई थी। अंक तालिका के समीकरण को देखते हुए अफगानिस्तान और बांग्लादेश का मुकाबला काफी महत्वपूर्ण था।

ऑस्ट्रेलिया इस मुकाबले में बांग्लादेश की जीत की दुआ कर रही थी। अगर ऐसा होता तो ग्रुप-1 से दूसरी सेमीफाइनलिस्ट टीम का फैसला नेट रन रेट के आधार पर होता, जहां ऑस्ट्रेलिया के चांस ज्यादा हो सकते थे। लेकिन अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को हराकर सीधे सेमीफाइनल में एंट्री कर ली।

अफगानिस्तान पहली बार टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचा है, जहां उसका मुकाबला अब दक्षिण अफ्रीका से होगा।

मैच की बात करें तो, टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान ने 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 115 रन बनाए।

पहले बल्लेबाजी करते हुए, अफगानिस्तान ने धीमी शुरुआत की और पावरप्ले में मात्र 27 रन जोड़े। ओपनिंग जोड़ी गुरबाज और इब्राहिम ने 9वें ओवर की शुरुआत तक 50 रन की साझेदारी की।

बांग्लादेश द्वारा रन रेट को नियंत्रित करने के बावजूद, उन्होंने पहले 9 ओवरों में 13 अतिरिक्त रन दिए। ड्रिंक्स के समय अफगानिस्तान का स्कोर 58/0 था और उन्हें अपनी गति बढ़ाने की जरूरत थी।

मिड-इनिंग ब्रेक के बाद चौथी गेंद पर बांग्लादेश को पहला विकेट मिला, जब जादरान (29 गेंदों पर 18 रन) पवेलियन लौटे। फिर, 12वां ओवर मेडन रहा, जिससे अफगानिस्तान के बल्लेबाजों पर दबाव बढ़ गया। यहां से अफगानिस्तान ने लगातार विकेट गंवाए।

हालांकि, अंतिम ओवरों में राशिद खान ने 10 गेंदों में महत्वपूर्ण 19 रन बनाए और टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया।

मैच के दौरान बारिश ने बार-बार खलल डाला। इसलिए बांग्लादेश की पारी में एक ओवर की कटौती की गई।

अफगानिस्तान ने बांग्लादेश के सामने 116 रन का लक्ष्य रखा था। लेकिन, डकवर्थ लुईस नियम के तहत ओवर घटाकर बांग्लादेश को 19 ओवर में 114 रन का नया टारगेट मिला।

इस चेज के जवाब में बांग्लादेश की टीम के विकेट लगातार गिरते रहे। अकेले लिटन दास ही टीम के लिए लड़ते रहे। लिटन ने 54 रन बनाए, लेकिन दूसरे छोर पर कोई बल्लेबाज नहीं टिक सका। बांग्लादेश की टीम 105 रन पर ही सिमट गई।

इस लक्ष्य के बचाव में राशिद खान (4-23) और नवीन उल हक (4-26) ने दमदार गेंदबाजी का प्रदर्शन करते हुए बांग्लादेश को 17.5 ओवर में 105 रन पर समेट दिया।

–आईएएनेस

एएमजे/एसकेपी