अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर किया सबसे बड़ा उलटफेर (लीड 1)

0
11

सेंट विंसेंट, 23 जून (आईएएनएस) गुलबदीन नईब (20 रन पर चार विकेट) की घातक गेंदबाजी से अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को 21 रनों से हराकर टी 20 विश्व कप का सबसे बड़ा उलटफेर करते हुए सुपर आठ के ग्रुप एक से सेमीफ़ाइनल की जंग को और भी दिलचस्प बना दिया है।

इस जीत के असली सूत्रधार नईब रहे जिन्होंने चार विकेट तो लिए ही और एक बेहतरीन कैच भी लपका। एक की अंक तालिका भी अब पूरी तरह से खुल गई है और अब ऑस्ट्रेलिया को अपने अंतिम मैच में भारत को हराना होगा। अगर ऑस्ट्रेलिया को भारत हरा देता है तब अफ़ग़ानिस्तान के लिए सेमीफ़ाइनल की राह और भी आसान हो जाएगी। अफ़ग़ानिस्तान को अपना अंतिम मैच बांग्लादेश के ख़िलाफ़ खेलना है।

टॉस के दौरान ही अफगानिस्तान के कप्तान राशिद ख़ान ने कहा था कि वह टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी ही करते क्योंकि इस पिच पर चेज़ करना आसान नहीं होगा। अफ़ग़ानिस्तान की सलामी जोड़ी रहमानउल्लाह गुरबाज़ (60) और इब्राहिम जादरान (51) ने बढ़िया शुरुआत दिलाई और अर्धशतक लगाकर इस टूर्नामेंट में तीसरी बार शतकीय साझेदारी की। हालांकि इसके बाद अफ़ग़ानिस्तान की पारी लड़खड़ा गई लेकिन अफ़ग़ानिस्तान के गेंदबाज़ों ने ऑस्ट्रेलिया को मैच में पकड़ बनाने का एक भी मौक़ा नहीं दिया।

ग्लेन मैक्सवेल (59) ने बीच में संघर्ष ज़रूर किया लेकिन उनकी एक पारी के अलावा अफ़ग़ानिस्तान पूरी तरह से हावी रहा। एक बड़ा अंतर इस मैच में दोनों टीमों की फ़ील्डिंग ने भी पैदा किया। एक तरफ़ ऑस्ट्रेलिया ने लचर फ़ील्डिंग का प्रदर्शन किया तो वहीं अधिकतर मौक़ों पर अफ़ग़ानिस्तान के फ़ील्डर मुस्तैद नज़र आए।

प्लेयर ऑफ द मैच बने नईब टी20 और वनडे वर्ल्ड कप इतिहास में पहले ऐसे गेंदबाज़ हैं जिन्होंने आठवें गेंदबाज़ के तौर पर चार विकेट लिए हैं। अफ़ग़ानिस्तान ने आठ गेंदबाज़ों का उपयोग किया और नईब उनके आठवें गेंदबाज़ थे।

गुलबदीन नईब ने पैट कमिंस को भी चलता कर दिया है। उनके चार शिकारों में मैक्सवेल, मार्कस स्टॉयनिस, डेविड और कमिंस शामिल थे। नईब ने चार विकेट लेने के साथ साथ एश्टन एगर का बेहतरीन कैच भी लपका।

अफ़ग़ानिस्तान और जीत के बीच दीवार बन कर खड़े मैक्सवेल का विकेट मिल गया है। नूर ने नईब की गेंद पर प्वाइंट पर एक बेहतरीन कैच लपक लिया।

गुलबदीन नईब ने पहले स्टॉयनिस और फिर डेविड का विकेट लिया। लेकिन मैक्सवेल एक छोर पर डटे हुए थे। उन्होंने अपना अर्धशतक भी पूरा कर लिया था और एक बार फिर अफ़ग़ानिस्तान और जीत के बीच वह अड़ गए थे। अफ़ग़ानिस्तानी प्रशंसकों को इस समय एकदिवसीय विश्व कप 2023 में वानखेड़े का वो मैदान याद आ रहा होगा, जब मैक्सवेल ने ही अकेले दम पर ऑस्ट्रेलिया का बेड़ा पार लगा दिया था।

मैक्सवेल ने टी20 वर्ल्ड कप में तीन अर्धशतक लगाए हैं, जिसमें दो अर्धशतक उन्होंने अफ़ग़ानिस्तान के ख़िलाफ़ ही लगाए हैं।

स्टॉयनिस और मैक्सवेल के बीच साझेदारी पनप गई थी लेकिन गुलबदीन ने स्टॉयनिस को पवेलियन भेजकर अफ़ग़ानिस्तान की वापसी करा दी , हालांकि मैक्सवेल अभी भी क्रीज़ पर मौजूद थे। एकदिवसीय विश्व कप बीते ज़्यादा दिन नहीं गुजरे हैं जब मैक्सवेल जीत को अफ़ग़ानिस्तान के जबड़े से छीनकर ले गए थे।

ऑस्ट्रेलिया के लिए पावरप्ले अच्छा नहीं रहा। पहले नवीन ने दोहरे झटके तो दिए ही लेकिन पावरप्ले का अंतिम ओवर करने आए मोहम्मद नबी ने वॉर्नर का विकेट निकाल लिया। पिच बल्लेबाज़ी के लिए आसान नहीं थी, ऐसे में ऑस्ट्रेलिया के लिए लक्ष्य का पीछा काफ़ी मुश्किल रहने वाला है। यहां ध्यान देने वाली बात यह थी कि अभी अफ़ग़ानिस्तान के दो मुख्य स्पिनर राशिद और नूर गेंदबाज़ी के लिए आए ही नहीं थे।

नवीन उल हक़ ने ऑस्ट्रेलिया को शुरुआत में ही दो झटके दे दिए हैं। ट्रेविस हेड को आउट करने के बाद उन्होंने मिचेल मार्श को भी पवेलियन का रास्ता दिखा दिया ।

कमिंस ने लगातार दूसरे मैच में हैट्रिक ली । एक समय ऐसा लग रहा था कि अफ़ग़ानिस्तान एक बड़ा स्कोर खड़ा कर लेगा। लेकिन स्टॉयिनस और ज़म्पा ने पहले ब्रेकथ्रू दिलाया और इसके बाद कमिंस ने पहले 18वें ओवर की अंतिम गेंद पर राशिद को पवेलियन भेजा और इसके बाद अंतिम ओवर में उन्होंने जनत और नईब का शिकार कर लिया। हालांकि तीसरी गेंद पर कैच छूट गया नहीं तो कमिंस चार गेंदों पर लगातार चार विकेट ले चुके होते।

कमिंस के अलावा लसित मलिंगा,टिम साउदी, मार्क पैवलॉविक और वसीम अब्बास के नाम भी टी20 अंतर्राष्ट्रीय में एक से अधिक हैट्रिक हैं। पैवलॉविक ने लगातार दूसरे दिन हैट्रिक ली थी लेकिन यह दो हैट्रिक तीन मैचों में आई थीं।

ऑस्ट्रेलिया को पहला ब्रेक थ्रू हासिल करने के लिए लम्बा इन्तजार करना पड़ा लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने अंतिम ओवरो में बेहतरीन वापसी की । पहले स्टॉयनिस ने गुरबाज़ को पवेलियन भेजा जबकि इसके ठीक बाद ज़म्पा ने ओमरज़ाई और जनत का विकेट ले लिया।

गुरबाज़ और जादरान की जोड़ी ने इस विश्व कप में तीसरी बार शतकीय साझेदारी की है। यह किसी भी टी20 सीरीज़ में किसी भी विकेट के लिए सर्वाधिक बार की गई शतकीय साझेदारी है।

–आईएनएस

आरआर/