अफगानिस्तान की न्यूज़ीलैंड पर 84 रन से सनसनीखेज जीत

0
13

जार्जटाउन, 8 जून (आईएएनएस)। अफगानिस्तान ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए गयाना में टी20 विश्व कप के ग्रुप सी मुकाबले में न्यूज़ीलैंड को 84 रन से हराकर बड़ा उलटफेर कर दिया।

अफगानिस्तान ने 20 ओवर में छह विकेट पर 159 रन का सम्मानजनक स्कोर बनाया और फिर न्यूज़ीलैंड को 15.2 ओवर में मात्र 75 रन पर समेट दिया। फ़ज़लहक फारूकी और राशिद खान ने चार-चार विकेट लेकर न्यूज़ीलैंड का बोरिया-बिस्तर बांध दिया।

टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करते हुए न्यूज़ीलैंड ने काफी गलतियां कीं। उन्होंने एक स्टम्पिंग छोड़ी और डीप बैकवर्ड स्क्वायर लेग पर एक कैच छोड़ा। अफगानिस्तान के ओपनरों ने इन गलतियों का पूरा फायदा उठाते हुए टीम को मजबूत शुरुआत दी ।

रहमानुल्लाह गुरबाज़ ने बल्ले से बेहतरीन प्रदर्शन किया और टूर्नामेंट में अपना दूसरा अर्धशतक पूरा किया और 56 गेंदों में 80 रन बनाए। इब्राहिम जादरान ने 41 गेंदों में 44 रन बनाकर उत्कृष्ट समर्थन प्रदान किया, जबकि अज़मतुल्लाह उमरज़ई ने केवल 13 गेंदों में 22 रनों का योगदान दिया। लॉकी फर्ग्यूसन ने अंततः उमरजई को कैच कराकर साझेदारी तोड़ी, लेकिन नुकसान पहले ही हो चुका था। न्यूजीलैंड द्वारा अंतिम ओवर में उनके स्कोर को सीमित करने के बावजूद अफगानिस्तान 19 ओवर के भीतर 150 रन तक पहुंचने में सफल रहा और अपनी पारी 159/6 पर समाप्त की।

160 रनों का पीछा करते हुए, न्यूजीलैंड की बल्लेबाजी लाइनअप अफगानिस्तान के गेंदबाजों के दबाव के कारण ढह गई। फजलहक फारूकी ने सनसनीखेज प्रदर्शन करते हुए 3.2 ओवर में सिर्फ 17 रन देकर 4 विकेट लिए। फिन एलन, डेवोन कॉनवे और डेरिल मिशेल के प्रमुख विकेटों सहित उनके शुरुआती हमलों ने न्यूजीलैंड को झकझोर कर रख दिया।

इसके बाद राशिद खान ने अपनी पहली ही गेंद पर न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन को आउट कर विपक्षी टीम की रही-सही उम्मीद समाप्त कर दी। खान के विनाशकारी स्पैल में उन्होंने अपने चार ओवरों में 17 रन देकर चार विकेट लिए, जिसमें फर्ग्यूसन को आउट करने के लिए एक कैच और बोल्ड भी शामिल था। अफगानी गेंदबाजों के जबरदस्त आक्रमण के कारण न्यूजीलैंड को गति बनाने का कोई मौका नहीं मिला, जिसमें ग्लेन फिलिप्स की 18 रन की पारी कीवी टीम के लिए सर्वोच्च स्कोर था।

संक्षिप्त स्कोर:

अफगानिस्तान 20 ओवर में 6 विकेट पर 159 रन (रहमानुल्लाह गुरबाज 80, इब्राहिम जादरान 44; ट्रेंट बोल्ट 2-22, मैट हेनरी 2-37) ; न्यूजीलैंड 15.2 ओवर में 75 रन (ग्लेन फिलिप्स 18; फजलहक फारूकी 4-17, राशिद खान 4-17)।