ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत ने की बॉल टैम्पर‍िंग: इंजमाम उल हक

0
17

नई दिल्ली, 26 जून (आईएएनएस)। टी20 विश्व कप 2024 में पहले ही अपनी फ़ज़ीहत करा चुकी पाकिस्तानी टीम एक बार फिर अपने अटपटे बयान को लेकर चर्चा में हैं।

पाकिस्तानी क्रिकेट टीम का ‘बड़बोलापन’ ना कभी थमा है ना ही थमेगा, और यह हम नहीं कह रहे बल्कि पड़ोसी मुल्क के कुछ पूर्व क्रिकेटर इसे खुद साबित करते हैं।

पाकिस्तान की टीम तो पहले ही टी20 विश्व कप 2024 से बाहर हो चुकी है। अब भला यह हार वो इतनी आसानी से कैसे हजम कर सकती है, वो भी तब, जब भारतीय टीम सेमीफाइल में हो और ट्रॉफी जीतने की प्रबल दावेदार हो। शायद इसलिए पाकिस्तान के दिग्गज ख‍िलाड़ी इंजमाम उल हक ने भारत पर संगीन आरोप लगाया है।

इंजमाम ने यह आरोप पाकिस्तान के न्यूज चैनल पर बैठकर लगाया। उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में भारतीय टीम ने गेंद के साथ छेड़छाड़ की है।

इंजमाम की इन बातों पर शो में बैठे दूसरे गेस्ट और मुल्क के एक और दिग्गज क्रिकेटर सलीम मलिक भी हां में हां मिलाते दिखे। कुल मिलाकर उन्होंने भारत पर बॉल टैम्पर‍िंग जैसा संगीन आरोप लगाया है। इन झूठे आरोपों को लगाकर पाकिस्तान ने एक बार फिर अपना चर‍ित्र दुनिया के सामने रखा है।

इंजमाम ने कहा कि मैच के 15वें ओवर में गेंद का रिवर्स स्विंग करना संभव नहीं है, जिससे पता चलता है कि गेंद के साथ ‘छेड़छाड़’ हुई है।

इंजमाम ने पाकिस्तानी न्यूज चैनल 24 न्यूज पर कहा, “अर्शदीप सिंह जब 15वां ओवर फेंक रहे थे, तब गेंद रिवर्स स्विंग हो रही थी। इसका मतलब है कि गेंद 12वें या 13वें ओवर तक रिवर्स स्विंग के लिए तैयार थी। अंपायरों को इन चीजों पर नजर रखनी चाहिए… अगर पाकिस्तानी गेंदबाज गेंद को रिवर्स स्विंग कर रहे होते तो यह बड़ा मुद्दा होता।

“हम रिवर्स स्विंग को अच्छी तरह से जानते हैं और अगर अर्शदीप 15वें ओवर में आकर गेंद को रिवर्स करना शुरू कर सकते हैं, तो इसका मतलब है कि बॉल के साथ छेड़छाड़ हुई है।”

इस बीच, पूर्व खिलाड़ी सलीम मलिक ने इंजमाम से सहमति जताते हुए कहा कि अधिकारी भारत की बारी में आंखें मूंद लेते हैं।

ऑस्ट्रेलिया पर भारत की 26 रन की जीत ने ऑस्ट्रेलियाई टीम को टूर्नामेंट के सुपर 8 चरण से बाहर करने में अहम भूमिका निभाई। इसके बाद अफगानिस्तान ने बांग्लादेश पर जीत के साथ आधिकारिक तौर पर ऑस्ट्रेलिया को टूर्नामेंट से बाहर कर दिया और सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली।

अफ़गानिस्तान को उम्मीद है कि वह देश के इतिहास में पहली बार आईसीसी पुरुष टूर्नामेंट के फ़ाइनल में पहुंचेगा, जब वह पहले सेमीफ़ाइनल में दक्षिण अफ़्रीका से भिड़ेगा।

भारत दूसरे सेमीफ़ाइनल में इंग्लैंड से भिड़ेगा, जो 2022 टी20 विश्व कप के सेमीफ़ाइनल का रीमैच होगा, जहां इंग्लैंड ने 10 विकेट से जीत दर्ज की थी।

दोनों सेमीफ़ाइनल मैच 27 जून (भारतीय समयानुसार) को होंगे।