पाकिस्तान तीनों विभागों में अच्छा नहीं खेला : बाबर आजम

0
28

डलास, 7 जून (आईएएनएस)। पाकिस्तान की सह-मेजबान अमेरिका के हाथों टी 20 विश्व कप के अपने पहले मैच में गुरूवार को सुपर ओवर में सनसनीखेज पराजय के बाद कप्तान बाबर आजम ने स्वीकार किया कि उनकी टीम खेल के तीनों विभागों में अच्छा नहीं खेली।

पाकिस्तान को शुरुआत में संघर्ष करना पड़ा और उसने पॉवरप्ले की समाप्ति तक 30 रन पर तीन विकेट गंवा दिए। बाबर आजम और शादाब खान ने 48 गेंदों पर 72 रन की साझेदारी कर पारी को संभाला। लेकिन अमेरिका ने पाकिस्तान को 159/7 पर रोक दिया और फिर स्कोर की बराबरी की और सुपर ओवर में मैच जीतकर टूर्नामेंट का एक बड़ा अपसेट कर दिया।

बाबर के अनुसार, पाकिस्तान की बल्लेबाजी पॉवरप्ले में ही उखड़ी हुई थी, वे मध्य ओवरों में धीमे रहे हुए और डैथ ओवरों में काफी निराश किया। गेंदबाजी करते हुए वे गति के साथ अपनी शुरूआती योजना को अंजाम तक नहीं पहुंचा पाए और मध्य ओवरों में स्पिन के साथ विकेट नहीं ले पाए।

बाबर ने मैच के बाद कहा,”ईमानदारी से कहूं, तो जब भी आप मैच हारते हैं आप हमेशा निराश होते हैं। पहले छह ओवरों में हमने मौकों का फायदा नहीं उठाया, 10वें ओवर के बाद हमें कुछ लय मिली तो हमने ज्यादा विकेट गंवा दिया और फिर आपकी लय चली गयी। एक बल्लेबाजी इकाई के तौर पर हमें मध्य और अंतिम ओवरों में रन बनाने चाहिए थे। ”

बाबर ने कहा, “पहले छह ओवरों के दौरान तेज़ गेंदबाज़ों को मदद मिल रही थी, लेकिन बाद में ऐसा नहीं था। सुबह 10.30 बजे मैच शुरू होने के कारण यह तो तय था कि तेज़ गेंदबाज़ों को मदद मिलेगी, विपक्षी गेंदबाज़ों ने इसका फ़ायदा उठाया। दूसरी पारी के दौरान भी थोड़ी मदद तो थी, लेकिन हमने सही क्षेत्र में गेंदबाज़ी नहीं की। बाद के ओवरों में हमने वापसी की कोशिश की, लेकिन तब तक उन्हें मोमेंटम मिल चुका था। हमारे पास जैसे गेंदबाज़ हैं, हमें इस लक्ष्य को डिफ़ेंड करना चाहिए था। हमने पहले छह ओवरों में विकेट नहीं लिए। बीच के ओवरों में स्पिनरों को भी विकेट नहीं मिला, जिससे दबाव हम पर आ गया। 10 ओवरों के बाद हमने वापसी ज़रूर की, लेकिन सुपर ओवर में जिस तरह से अमेरिका की टीम ने प्रदर्शन किया, श्रेय उन्हें जाता है।”

मोहम्मद आमिर ने सुपर ओवर में 18 रन लुटाए, जिसमें तीन वाइड गेंदें भी थीं। इस दौरान ऐरन जोंस और हरमीत सिंह वाइड गेंदों पर रन भी भागते रहे। जवाब में पाकिस्तान की टीम 13 रन ही बना सकी।

बाबर ने कहा, “आमिर एक अनुभवी गेंदबाज़ हैं। उन्हें पता है कि ऐसी परिस्थितियों में कैसी गेंदबाज़ी करनी है। हमने गेंदबाज़ी के अनुसार फ़ील्डिंग भी लगाई थी। लेकिन विपक्षी बल्लेबाज़ चालाक निकले। गेंद जब कीपर के पास गई, तब भी उन्होंने रन लेना नहीं छोड़ा। सुपर ओवर में यह उनके लिए एक प्लस प्वाइंट था।”

बाबर आज़म ने 43 गेंदों पर 44 रन बनाए। बाबर को इस बात का भी दुःख था कि बाद के बल्लेबाज़ उनके और शादाब द्वारा बनाए गए प्लेटफ़ॉर्म पर बड़ा स्कोर नहीं खड़ा कर सके। जब बाबर आउट हुए तब पाकिस्तान का स्कोर 13वें ओवर में 98/4 था। लेकिन पाकिस्तान ने इसके बाद शादाब और आज़म ख़ान का विकेट लगातार गेंदों पर खोया और पाकिस्तान की पारी फिर से लड़खड़ा गई।

बाबर ने कहा, “पहले छह ओवरों में बॉल सीम कर रही थी, इसलिए एक साझेदारी ज़रूरी थी। जब मेरी और शादाब की साझेदारी हुई, तो हमें मोमेंटम मिल चुका था। लेकिन लगातार विकेट गंवाने के कारण हमने वह मोमेंटम फिर से खो दिया। हमारे मध्य क्रम को भी ऐसे समय में खड़ा होना होगा। मैं कोई बहाना नहीं बनाऊंगा, बस हमने ख़राब क्रिकेट खेला।”

पाकिस्तान का अगला मुकाबला रविवार को न्यूयॉर्क में चिर प्रतिद्वंद्वी भारत से होगा और बाबर ने कहा कि अमेरिका के खिलाफ हार के बावजूद उस महत्वपूर्ण मैच के लिए गेंद के साथ डैथ ओवर की रणनीति नहीं बदलेगी।

उन्होंने निष्कर्ष निकाला, “योजना सरल है: हम यॉर्कर मारने की कोशिश करते हैं और हम कोई योजना नहीं बदल रहे हैं क्योंकि गेंद रिवर्स हो रही है और हमारे गेंदबाज बहुत सटीक हैं, इसलिए हमारा खेल कोई अलग नहीं होगा। “