रोहित और विराट भारत की सफलता की कुंजी: रॉबिन सिंह

0
13

नई दिल्ली, 26 जून (आईएएनएस)। भारत टी20 विश्व कप 2024 सेमीफाइनल में गुरुवार को गुयाना के जॉर्जटाउन के प्रोविडेंस स्टेडियम में इंग्लैंड से भिड़ेगा। इस मुकाबले को जीतने वाली टीम रविवार को बारबाडोस के केंसिंग्टन ओवल में खिताबी मुकाबले में उतरेगी।

इंग्लैंड की टीम टी20 विश्व कप बरकरार रखने वाली पहली पुरुष टीम बनने का लक्ष्य रखकर इस टूर्नामेंट में आई, वहीं फॉर्म में चल रही भारत ने अब तक टूर्नामेंट में हर मैच जीतकर ट्रॉफी की दावेदारी पेश की।

पिछली बार जब ये दोनों टीमें 2022 में टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में भिड़ी थीं, तो इंग्लैंड ने एडिलेड ओवल में भारत को 10 विकेट से हराया था।

भारत के पूर्व ऑलराउंडर रॉबिन सिंह, जिन्होंने 2007 से 2009 तक टीम के फील्डिंग कोच के रूप में काम किया, उनका मानना है कि इस मुकाबले में दोनों टीमों के सलामी बल्लेबाजों की महत्वपूर्ण भूमिका होगी।

इस मैच में भारत की संभावना और दोनों टीमों में किसका पलड़ा भारी है, इन तमाम सवालों को लेकर आईएएनएस ने पूर्व भारतीय क्रिकेटर रॉबिन सिंह से खास बातचीत की है।

प्रश्न: दूसरे दिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ, रोहित शर्मा ने शानदार 92 रन बनाए। इंग्लैंड के गेंदबाजों को परेशान करने में वह फिर से बल्ले से कितने महत्वपूर्ण होंगे?

उत्तर: हम जानते हैं, सेंट लूसिया में वह एक अच्छा बल्लेबाजी विकेट था, और यह किसी भी चीज से अधिक उनकी बल्लेबाजी शैली के अनुकूल था। बेशक, उन्होंने अच्छा खेला। यह अब तक की विशेष पारियों में से एक थी और शायद इस विश्व कप में अब तक की सर्वश्रेष्ठ पारियों में से एक।

जैसा कि मैंने पहले कहा, सलामी बल्लेबाज बहुत महत्वपूर्ण हैं। मुझे उम्मीद है कि विराट कोहली भी आकर ऐसा ही काम कर सकते हैं, क्योंकि मुझे लगता है कि ये दोनों खिलाड़ी भारत की सफलता के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। इसलिए अगर इनमें से कोई भी खिलाड़ी क्रीज पर रहता है, तो मुझे लगता है टीम एक अच्छा टोटल खड़ा करेगी।

प्रश्न: जोस बटलर और फिल साल्ट इंग्लैंड के लिए बड़ी पारियां खेल रहे हैं। गयाना में इंग्लैंड के लिए ये दोनों कितने महत्वपूर्ण होंगे?

उत्तर: भारत के पास एक अच्छी और लंबी बल्लेबाजी लाइनअप है। इसलिए अगर वे पर्याप्त रन नहीं बनाते हैं, तो मुझे पूरा विश्वास है कि भारतीय बल्लेबाजी लाइनअप इंग्लैंड के गेंदबाजी आक्रमण को संभाल सकता है। इसलिए उन्हें बोर्ड पर अच्छा स्कोर बनाना होगा।

मुझे लगता है कि बटलर निश्चित रूप से एक महत्वपूर्ण बल्लेबाज होंगे। टी20 में पहले दो या तीन खिलाड़ी हमेशा महत्वपूर्ण होते हैं। अगर हम इसमें कुछ सुधार कर पाते हैं, क्योंकि भारत के पास एक अच्छी गेंदबाजी लाइनअप है, खासकर बीच के ओवरों में, तो यह भारत के पक्ष में मैच जीतने में बहुत बड़ा अंतर पैदा करेगा।

अगर रोहित और कोहली हमें अच्छी शुरुआत दे सकें और उनमें से कोई एक अंत तक बल्लेबाजी कर सके तो मुझे लगता है कि हम गेंदबाजों के लिए अच्छा मंच तैयार करेंगे।

प्रश्न: बारिश और आंधी के कारण सेमीफाइनल मुकाबले पर असर पड़ने की चर्चा हो रही है। इससे भारतीय टीम के लिए उनके निर्णय लेने और रणनीतियों के मामले में समीकरण कैसे बदलेगा?

उत्तर: गयाना में, कई बार विकेट काफी जोखिम भरे हो सकते हैं। कभी-कभी यह थोड़ा कम रहता है। यह उतनी अच्छी सतह नहीं है जितनी कि कोई सोच सकता है। इसलिए, वह स्थान थोड़ा मुश्किल है, और मौसम की स्थिति एक बड़ी भूमिका निभा सकती है। मुझे लगता है कि आपको मैच के दिन यह देखना होगा स्थितियां कैसी हैं, और मुझे लगता है कि टॉस महत्वपूर्ण फैक्टर होगा।