ऑस्ट्रेलिया पर अफगानिस्तान की ऐतिहासिक जीत से सेमीफाइनल का परिदृश्य कैसे बदला

0
12

किंग्सटाउन, 23 जून (आईएएनएस) ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अफगानिस्तान की 21 रनों की ऐतिहासिक जीत ने 2024 पुरुष टी20 विश्व कप के सुपर आठ चरण के ग्रुप 1 को खोल दिया है। टूर्नामेंट के सुपर आठ चरण के समापन में केवल चार मैच बचे हैं, आईएएनएस देख रहा है कि सेमीफाइनल में प्रवेश की दौड़ में बने रहने के लिए टीमों को क्या करने की आवश्यकता है।

ग्रुप 1 में, भारत चार अंकों और 2.425 के नेट रन रेट के साथ तालिका में शीर्ष पर है, जो उन्हें सेमीफाइनल में प्रवेश करने का प्रमुख दावेदार बनाता है। सोमवार को सेंट लूसिया में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत से भारत को ग्रुप 1 में शीर्ष स्थान बरकरार रखने में मदद मिलेगी।

लेकिन अगर ऑस्ट्रेलिया बड़े अंतर से भारत को हराता है तो वे भारत से आगे निकल जाएंगे और यदि अफगानिस्तान सेंट विंसेंट में बांग्लादेश पर भारी अंतर से जीतते हैं तो वे भी आगे निकल सकते हैं। अगर भारत सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करता है तो वे अपना सेमीफाइनल मैच 27 जून को गयाना में खेलेंगे।

ऑस्ट्रेलिया के लिए हालात बेहद खराब हैं क्योंकि वह दो अंक पर है और अफगानिस्तान से करारी हार के बाद उसका नेट रन रेट +0.223 हो गया है। भारत के खिलाफ जीत से ऑस्ट्रेलिया के सेमीफाइनल में पहुंचने की संभावना बन जाएगी, जबकि रोहित शर्मा के नेतृत्व वाली टीम से हार से अफगानिस्तान या बांग्लादेश के लिए सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करने का मौका बन जाएगा।

इस बीच, अफगानिस्तान अपने अंतिम सुपर आठ मैच में बांग्लादेश के खिलाफ एक और जीत के साथ सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर सकता है। अगर भारत दिन की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया को हरा देता है तो उनका काम आसान हो सकता है, जिससे उन्हें यह जानने में मदद मिलेगी कि सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए उन्हें बांग्लादेश को कितने अंतर से हराना होगा।

भारत और ऑस्ट्रेलिया से हार के बावजूद, बांग्लादेश भी मिश्रण में है और उसे अफगानिस्तान से आगे निकलने के लिए कम से कम 30 रन से जीत की जरूरत है और अगर उसे सेमीफाइनल में प्रवेश करना है तो ऑस्ट्रेलिया को भारत से भारी हार की जरूरत होगी।

ग्रुप 2 में, सुपर आठ के मैचों के अंत से पहले चीजें अभी भी दिलचस्प हैं। प्रतियोगिता में अब तक अपराजित दक्षिण अफ्रीका को टूर्नामेंट के सह-मेजबान वेस्टइंडीज के खिलाफ बड़ी जीत की जरूरत है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे अपने ग्रुप में शीर्ष पर रहे और ग्रुप 1 में दूसरे स्थान पर मौजूद टीम के साथ सेमीफाइनल में भिड़ेंगे।

वेस्टइंडीज को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए दक्षिण अफ्रीका को हराना होगा. यदि वे हारते हैं, तो उन्हें बारबाडोस में इंग्लैंड को हराने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका पर निर्भर रहना होगा और यह सुनिश्चित करना होगा कि उनके नेट रन रेट पर भारी असर न पड़े।

मौजूदा चैंपियन इंग्लैंड को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए अपने अंतिम सुपर आठ मुकाबले में अमेरिका पर जीत के साथ-साथ दक्षिण अफ्रीका की वेस्टइंडीज पर जीत की जरूरत है। अगर बारबाडोस में मैच धुल जाता है, तो भी इंग्लैंड को दक्षिण अफ्रीका की जीत की उम्मीद करनी होगी।