आंध्र प्रदेश में टीडीपी नीत एनडीए को बड़ी बढ़त

0
7

अमरावती, 4 जून (आईएएनएस)। आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए मंगलवार को जारी मतगणना के शुरुआती रुझानों में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) ने बड़ी बढ़त हासिल कर ली है।

तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) के नेतृत्व वाला गठबंधन 56 निर्वाचन क्षेत्रों में आगे चल रहा है, जबकि सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस पार्टी (वाईएसआरसीपी) 175 सदस्यीय विधानसभा में केवल 13 क्षेत्रों में आगे है।

अकेले टीडीपी 45 सीटों पर आगे है। अभिनेता-राजनेता पवन कल्याण के नेतृत्व वाली जन सेना पार्टी (जेएसपी) आठ सीटों पर जबकि भाजपा तीन सीटों पर आगे है।

मुख्यमंत्री और वाईएसआरसीपी अध्यक्ष वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी और टीडीपी अध्यक्ष तथा पूर्व मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू क्रमशः पुलिवेंदुला और कुप्पम में आगे चल रहे हैं।

पवन कल्याण भी पिथापुरम विधानसभा क्षेत्र में आगे चल रहे हैं।

एनडीए राज्य की 25 लोकसभा सीटों में से 19 पर आगे है। टीडीपी 14 निर्वाचन क्षेत्रों में आगे है, भाजपा उम्मीदवारों ने चार सीटों पर बढ़त हासिल की है, जबकि जेएसपी एक सीट पर आगे है।

वाईएसआरसीपी उम्मीदवार पांच लोकसभा सीटों पर आगे चल रहे हैं।

वाईएसआरसीपी ने 2019 के चुनाव में 49.95 प्रतिशत वोट शेयर के साथ 175 विधानसभा सीटों में से 151 जीतकर शानदार जीत हासिल की थी। ​​टीडीपी 39.17 प्रतिशत वोटों के साथ 23 सीटें हासिल कर सकी थी, जबकि शेष सीट जन सेना के खाते में गई। वाईएसआरसीपी ने 22 लोकसभा सीटें भी जीती थीं, जबकि शेष तीन टीडीपी के खाते में गई थीं। इस बार राज्य में वाईएसआरसीपी और एनडीए के बीच सीधा मुकाबला देखने को मिला। एनडीए में टीडीपी, जन सेना और भाजपा शामिल हैं। विधानसभा चुनाव के लिए कुल 2,387 उम्मीदवार मैदान में हैं, जबकि 25 लोकसभा सीटों के लिए 454 उम्मीदवार मैदान में हैं। –आईएएनएस

एकेजे/