तेलंगाना के मुख्यमंत्री पहले विदेश दौरे के बाद लौटे

0
21

हैदराबाद, 22 जनवरी (आईएएनएस)। तेलंगाना के मुख्यमंत्री ए. रेवंत रेड्डी सोमवार को तीन देशों की अपनी एक सप्ताह की यात्रा से लौट आए।

एच. वेणुगोपाल राव, जिन्हें रविवार को प्रोटोकॉल और जनसंपर्क पर सरकार के सलाहकार के रूप में नियुक्त किया गया था, ने राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर मुख्यमंत्री का स्वागत किया।

रेवंत रेड्डी ने सूचना प्रौद्योगिकी और उद्योग मंत्री डी. श्रीधर बाबू और कुछ अधिकारियों के साथ स्विट्जरलैंड के दावोस में विश्व आर्थिक मंच की वार्षिक बैठक में भाग लिया।

मुख्यमंत्री ने बाद में लंदन का दौरा किया, जबकि दुबई उनकी विदेश यात्रा का अंतिम पड़ाव था, जो पिछले महीने मुख्यमंत्री का पद संभालने के बाद उनकी पहली यात्रा थी।

सरकार ने दावा किया कि यह दौरा बेहद सफल रहा क्योंकि राज्य ने डब्ल्यूईएफ सम्मेलन के मौके पर विभिन्न कंपनियों के साथ 40,000 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश सौदों पर हस्ताक्षर किए। यह पिछले वर्ष दावोस में राज्य द्वारा एकत्रित की गई राशि से लगभग दोगुनी है।

अडानी ग्रुप, जेएसडब्ल्यू, वेब वर्क्स, टाटा टेक्नोलॉजीज, बीएल एग्रो, सर्जिकल इंस्ट्रूमेंट्स ग्रुप होल्डिंग्स, गोदी एनर्जी, एरागेन लाइफ साइंसेज, इनोवेरा फार्मास्यूटिकल्स, क्यूसेंट्रियो, सिस्ट्रा, उबर और ओ9 सॉल्यूशंस के साथ निवेश सकारात्मक रूप से संपन्न हुआ, जिसमें सीधे तौर पर 2,500 से अधिक नौकरियां पैदा करने की क्षमता है।

लंदन और दुबई में रेवंत रेड्डी की यात्रा का फोकस हैदराबाद में मुसी नदी के पुनरुद्धार की उनकी योजना पर था।

उनकी लंदन यात्रा का उद्देश्य टेम्स नदी के प्रबंधन के बारे में सीखना, इसके प्रबंधन से अंतर्दृष्टि प्राप्त करना और सर्वोत्तम प्रथाओं का मिलान करना था।

उन्होंने टेम्स नदी की नियामक संस्था, पोर्ट ऑफ लंदन अथॉरिटी के अधिकारियों और विशेषज्ञों के साथ चर्चा की।

रेवंत रेड्डी ने रविवार को दुबई वॉटरफ्रंट का दौरा किया। टीम को जल, भूमि और भवन के बीच संबंध और अति-स्थानीय समुदायों पर इसके सामाजिक-आर्थिक प्रभाव को दिखाया गया।

टीम ने परियोजना प्रबंधन के मुद्दों पर भी चर्चा की, जिसमें अंतरराष्ट्रीय फंडिंग और निवेश की संभावनाएं, निष्पादन चुनौतियां, लागत और समयसीमा और मुसी नदी कायाकल्प परियोजना के हिस्से के रूप में हैदराबाद में इसकी प्रतिकृति की संभावनाएं शामिल हैं।

–आईएएनएस

पीके/एबीएम