ईसीबी द्वारा 2024 मुकाबलों की घोषणा के साथ ही द हंड्रेड का एमएलसी के साथ टकराव हो गया

0
68

लंदन, 23 जनवरी (आईएएनएस) इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने मंगलवार को द हंड्रेड के कार्यक्रम की घोषणा की, जिसमें द ओवल 23 जुलाई को मौजूदा चैंपियन ओवल इनविंसिबल्स और बर्मिंघम फीनिक्स मैच की मेजबानी करेगा।

हालाँकि, लीग 2024 की गर्मियों में दुनिया के अग्रणी पुरुष खिलाड़ियों के लिए मेजर लीग क्रिकेट (एमएलसी) के साथ सीधे प्रतिस्पर्धा में है। एमएलसी 4 जुलाई को शुरू होने वाली है और अगस्त के पहले सप्ताह तक चलने की उम्मीद है। 2023 में टकराव के रास्ते को बार-बार टाला गया था, लेकिन इस बार, दोनों लीग जुलाई के अंत में ध्यान और प्रतिभा के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगी, जिससे दांव बढ़ जाएगा और वर्चस्व की लड़ाई तेज हो जाएगी।

इंग्लैंड की पुरुष अंतरराष्ट्रीय टीम के साथ टकराव की आशंका मंडरा रही है, क्योंकि वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरा टेस्ट 26 जुलाई से शुरू हो रहा है, जिससे प्रमुख खिलाड़ी कम से कम द हंड्रेड के शुरुआती सप्ताह के लिए अनुपलब्ध रहेंगे।

यह टकराव महज़ शेड्यूलिंग टकराव नहीं है; यह दुनिया की शीर्ष क्रिकेट प्रतिभाओं के बीच रस्साकशी का प्रतिनिधित्व करता है। ईसीबी ने उत्तरी गोलार्ध की गर्मियों के दौरान नई आकर्षक फ्रेंचाइजी लीग के लॉन्च के बारे में चिंता व्यक्त की है। पिछले साल, केंद्रीय अनुबंधित खिलाड़ियों को बताया गया था कि उन्हें एमएलसी के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) नहीं दिया जाएगा।

पिछली गर्मियों में एमएलसी में शामिल होने वाले एकमात्र अंग्रेज जेसन रॉय के 2024 सीज़न के लिए एलए नाइट राइडर्स में लौटने की उम्मीद है।

यह टकराव खिलाड़ियों की उपलब्धता के मामले में एक महत्वपूर्ण चुनौती पेश करता है, खासकर साझा खिलाड़ी पूल पर निर्भरता को देखते हुए। उद्घाटन एमएलसी फाइनल द हंड्रेड के शुरू होने से ठीक दो दिन पहले हुआ, जिसमें टिम डेविड, हेनरिक क्लासेन और सुनील नरेन सहित 19 खिलाड़ियों ने दोनों लीगों में भाग लिया। फ्रेंचाइजी लीग में प्रति टीम चार विदेशी खिलाड़ियों की आईसीसी की वैश्विक सीमा, पिछले साल के वोट के बाद स्थापित एक नियम, वर्तमान में एमएलसी द्वारा पार कर गई है, हालांकि यह सीमा केवल नई लीगों पर लागू होती है।

ईसीबी के अध्यक्ष रिचर्ड थॉम्पसन ने एमएलसी के सीधे संदर्भ में उन लीगों पर अपने विचार व्यक्त किए जो “मूल रूप से घरेलू प्रतियोगिताओं के रूप में अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट” हैं। टकराव के बावजूद, 2024 में कैरेबियन प्रीमियर लीग के साथ हंड्रेड के ओवरलैप होने की संभावना नहीं है, जिससे खिलाड़ियों की उपलब्धता और शेड्यूलिंग संघर्षों के प्रबंधन में कुछ राहत मिलेगी।

एमएलसी ने अपने उद्घाटन सत्र में शीर्ष कमाई करने वालों को न्यूनतम पांच मैच खेलने के लिए लगभग 175,000 अमेरिकी डॉलर (£137,500) का भुगतान किया, जबकि द हंड्रेड में पुरुषों का उच्चतम वेतन न्यूनतम आठ मैच के लिए £125,000 (यूएस $159,000) है। ईसीबी ने 2025 से निजी निवेशकों के लिए टूर्नामेंट खोलने की संभावना पर विचार करते हुए, 2024 सीज़न के लिए पुरुषों के हंड्रेड वेतन को रोक दिया है।

–आईएएनएस

आरआर/