तमिलनाडु सरकार ने स्कूलों से कहा, खुलने से पहले स्वच्छ, सुरक्षित वातावरण करें सुनिश्चित

0
10

चेन्नई, 27 मई (आईएएनएस)। तमिलनाडु स्कूल शिक्षा विभाग ने सभी स्‍कूूलों को 6 जून को स्कूल खुलने से पहले स्वच्छ और सुरक्षित वातावरण सुनिश्चित करने का निर्देश जारी किया है।

स्कूल शिक्षा विभाग ने स्कूलों को निर्देश जारी करते हुए कहा है कि कक्षाएं और शौचालय साफ-सुथरे हों। साथ ही कहा गया है कि कक्षाओं में फर्नीचर और शिक्षण उपकरण अच्छी स्थिति में होने चाहिए।

विभाग ने सोमवार को एक परिपत्र में शिक्षकों को आवश्यक कदम उठाने का निर्देश दिया कि प्रत्येक स्कूल के पास रहने वाले सभी बच्चों का नामांकन हो। सर्कुलर में शिक्षकों और स्कूल प्रमुखों से यह सुनिश्चित करने के लिए भी कहा गया है कि 10वीं कक्षा उत्तीर्ण करने वाले सभी छात्रों की आगे की शिक्षा जारी रखी जाए।

इसमें स्कूलों को हर हफ्ते दो घंटे की शारीरिक शिक्षा कक्षाएं आयोजित करने के साथ शिक्षकों से कहा गया है कि वे स्कूल का काम शुरू होने से कम से कम 30 मिनट पहले पहुंचे ताकि बच्चों की उपस्थिति की जांच की जा सके। शिक्षकों से अनुशासन बनाए रखने के साथ यह भी कहा गया है कि वह सुनिश्चित करें कि बच्‍चों की वर्दी साफ सुथरी हो।

स्कूल शिक्षा विभाग ने स्कूलों से कहा है कि वह प्रयोगशाला में प्रयोग होने वाले पुराने उपकरणों को हटाएं। वहीं स्कूल प्रबंधनों को स्कूल भवन की सतह पर जमा मलबे को हटाने और वर्षा जल निकासी व्यवस्था बनाए रखने के लिए भी कहा गया है।

सरकार ने छात्रों के लिए स्वच्छ और सुरक्षित पेयजल को लेकर स्कूलों से कहा है कि वह पीने के पानी की टंकियों और ओवरहेड स्टोरेज टैंकों को पूरी तरह से साफ और कीटाणु रहित करें, ताकि बच्चों को स्वच्छ पानी मिल सके।

वहीं स्‍कूल की जर्जर पड़ी इमारत या दीवारों को लेकर विभाग ने कहा है कि ऐसी किसी भी स्थिति की जानकारी विभाग को रिपोर्ट करें।

तमिलनाडु में स्कूल गर्मी की छुट्टियों के लिए 23 मार्च को बंद कर दिए गए थे और यह 6 जून को फिर से खुलने वाले हैं।