डब्ल्यूटीटी स्टार कंटेंडर गोवा में इन शीर्ष 5 अंतरराष्ट्रीय सितारों पर रहेगी नजर

0
28

मापुसा, 19 जनवरी (आईएएनएस)। सबसे बड़े अंतर्राष्ट्रीय टेबल टेनिस टूर्नामेंटों में से एक डब्ल्यूटीटी स्टार कंटेंडर गोवा अपने दूसरे संस्करण के साथ भारत लौट आया है। भारत के सबसे बड़े अंतर्राष्ट्रीय टेबल टेनिस टूर्नामेंट का दूसरा संस्करण 23 से 28 जनवरी तक पेडेम इंडोर स्टेडियम में खेला जाएगा।

इसमें 250,000 डॉलर का प्रभावशाली पुरस्कार पूल है, जो खिलाड़ियों को रैंकिंग अंक अर्जित करने और डब्ल्यूटीटी कप फाइनल के लिए क्वालीफाई करने का अवसर प्रदान करता है।

टूर्नामेंट में इन शीर्ष-5 वैश्विक सितारों पर नजर रहेगी :

1) ह्यूगो काल्डेरानो (विश्व नंबर 6, ब्राजील): वर्ल्ड नंबर 6 ह्यूगो काल्डेरानो आगामी डब्ल्यूटीटी स्टार कंटेंडर गोवा इवेंट के सबसे बड़े आकर्षणों में से एक है। ब्राज़ील का 27 वर्षीय पैडलर अपनी विस्फोटक खेल शैली और उल्लेखनीय चपलता के लिए जाना जाता है।

जनवरी 2022 में करियर की सर्वश्रेष्ठ तीन रैंकिंग के साथ, काल्डेरानो विश्व रैंकिंग के शीर्ष-5 में जगह बनाने वाले पहले पैन अमेरिकी खिलाड़ी बन गए और क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाले पहले ब्राजीलियाई और लैटिन अमेरिकी भी थे।

काल्डेरानो के लिए 2023 अच्छा रहा, जिसमें उन्होंने डब्ल्यूटीटी कंटेंडर डरबन और डब्ल्यूटीटी कंटेंडर दोहा को जीतने के साथ-साथ पैन अमेरिकन गेम्स में पहली बार लगातार तीन बार टेबल टेनिस चैंपियन बने। काल्डेरानो भारत के सबसे बड़े अंतर्राष्ट्रीय टेबल टेनिस टूर्नामेंट में जबरदस्त प्रदर्शन करने का वादा करता है। वैश्विक मंच पर उनका लगातार अच्छा प्रदर्शन उन्हें पुरुष एकल खिताब का शीर्ष दावेदार बनाता है।

2) युबिन शिन (विश्व नंबर 9, कोरिया गणराज्य):

दुनिया में 9वें स्थान पर रहने वाली 19 वर्षीय युबिन शिन एक असाधारण 2023 के बाद डब्ल्यूटीटी स्टार कंटेंडर गोवा 2024 में प्रवेश कर रही हैं, जिसमें उन्होंने हांगझोऊ एशियाई खेलों में एक स्वर्ण और तीन कांस्य सहित चार पदक जीते थे।

एशियाई खेलों की वीरता के अलावा उन्होंने उसी वर्ष डब्ल्यूटीटी कंटेंडर लागोसैंड और डब्ल्यूटीटी कंटेंडर लीमा में भी खिताब जीते। महिला टेबल टेनिस में एक उभरता हुआ सितारा, शिन में तेजी से अनुकूलन करने और दबाव में अच्छा प्रदर्शन करने की क्षमता है जो उसे महिला एकल वर्ग में एक मजबूत दावेदार बनाती है।

वह महिला युगल में जिही जियोन के साथ और मिश्रित युगल में जोंगहून लिम के साथ भी प्रतिस्पर्धा करेंगी। पिछले संस्करण में राउंड-ऑफ़-32 में अपना अभियान समाप्त करने के बाद, जब शिन गोवा के मैदान में उतरेंगी तो उनका इरादा चीजों को बदलने और खिताब हासिल करने का होगा।

3) फेलिक्स लेब्रून (विश्व नंबर 8, फ्रांस):

दुनिया के तीसरे नंबर के उभरते सितारे फेलिक्स लेब्रून पर टूर्नामेंट में नजरें रहेंगी। प्रतिभाशाली खिलाड़ियों की नई पीढ़ी में शामिल, 17 वर्षीय फेलिक्स की गतिशील खेल शैली और सामरिक कौशल ने ध्यान आकर्षित किया है।

फ़ेलिक्स ने वर्ल्ड टूर फ़ाइनल 2023 में युगल में कांस्य पदक और यूरोपीय चैंपियनशिप 2023 की टीम स्पर्धा में कांस्य पदक जीता।

फेलिक्स के भाई वर्ल्ड नंबर 23 एलेक्सिस भी इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में प्रतिस्पर्धा करेंगे। फ्रांसीसी युवा फेलिक्स, जो पिछले संस्करण में सेमीफाइनल तक पहुंचे थे। डब्ल्यूटीटी स्टार कंटेंडर गोवा 2024 में अपनी वापसी के दौरान बेहतर प्रदर्शन का लक्ष्य रखेंगे। वह पृथिका पावाडे के साथ मिश्रित युगल स्पर्धा में भी प्रतिस्पर्धा करेंगे।

4) दिमित्रिज ओवत्चारोव (विश्व नंबर 13, जर्मनी):

पूर्व विश्व नंबर 1 दिमित्रिज ओवत्चारोव डब्ल्यूटीटी स्टार कंटेंडर गोवा 2024 में भाग लेने वाले सबसे अनुभवी पैडलर्स में से एक हैं। जर्मनी के खेल के दिग्गज, ओवत्चारोव ने छह ओलंपिक पदक जीते हैं, जिसमें 2012 और 2020 में दो एकल कांस्य पदक शामिल हैं।

विश्व टूर खिताब, पुरुष विश्व कप, यूरोपीय चैंपियनशिप, जर्मन राष्ट्रीय चैंपियनशिप भी जीता है।

वर्तमान में दुनिया में 13वें स्थान पर मौजूद ओवत्चारोव अपने ट्रेडमार्क बैकहैंड और प्रतिष्ठित सर्विस के लिए जाने जाते हैं जो उन्हें व्यवसाय में सर्वश्रेष्ठ को मात देने में सक्षम बनाता है।

35 वर्षीय अनुभवी प्रचारक डब्ल्यूटीटी स्टार कंटेंडर गोवा में डेब्यू करेंगे और उनसे पुरुष एकल में एक मजबूत चुनौती पेश करने की उम्मीद है।

5) चेंग आई-चिंग (विश्व नंबर 18, चीनी ताइपे): पिछले संस्करण की उपविजेता, चीनी ताइपे की चेंग आई-चिंग इस बार खिताब हासिल करने के लक्ष्य के साथ गोवा लौटेगी। चेंग न केवल महिला एकल स्पर्धा में प्रतिस्पर्धा करेंगी बल्कि ये झुन ली के साथ महिला युगल वर्ग में भी हाथ आजमाएंगी।

वर्तमान में दुनिया में 18वें स्थान पर, चेंग सबसे प्रसिद्ध खिलाड़ियों में से एक है। जिसने टेबल टेनिस में चीनी ताइपे की उल्लेखनीय वृद्धि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उन्होंने टोक्यो ओलंपिक में मिश्रित युगल में कांस्य पदक जीता और 2016 और 2022 में विश्व चैंपियनशिप में ताइपे के कांस्य पदक में अभिन्न भूमिका निभाई। उन्होंने 2016 विश्व कप में एकल रजत पदक भी हासिल किया।

टूर्नामेंट की सह-मेजबानी टेबल टेनिस फेडरेशन ऑफ इंडिया (टीटीएफआई) के मार्गदर्शन में स्तूपा स्पोर्ट्स एनालिटिक्स और अल्टीमेट टेबल टेनिस द्वारा की जाएगी।

क्वालीफाइंग राउंड 23 और 24 जनवरी को खेले जाएंगे जबकि सेमीफाइनल और फाइनल क्रमशः 27 और 28 जनवरी को निर्धारित हैं।

–आईएएनएस

एएमजे/आरआर