शुरूआती रुझान में ब्रिटेन के आम चुनाव में लेबर पार्टी जीत की ओर

0
6

लंदन, 5 जुलाई (आईएएनएस)। ब्रिटेन में गुरुवार को आम चुनाव के लिए वोटिंग हुई। उसके बाद अब वोटों की गिनती जारी है। शुरुआती रुझानों में लेबर पार्टी को भारी जीत मिलती दिख रही है। वहीं प्रधानमंत्री ऋषि सुनक काफी पीछे हैं।

माना जा रहा है कि ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री कीर स्टारमर होंगे। उनकी लेबर पार्टी आम चुनाव में भारी बहुमत हासिल करने की राह पर है। तीन प्रमुख टीवी नेटवर्क द्वारा किए गए एग्जिट पोल के अनुसार, लेबर पार्टी ब्रिटिश चुनाव में भारी जीत दर्ज कर रही है। इससे पता चलता है कि कीर स्टारमर के नेतृत्व में देश में अगली सरकार बनने जा रही है।

एग्जिट पोल में कहा गया है कि लेबर पार्टी 650 सीटों वाले हाउस ऑफ कॉमन्स में 410 सीटें जीत सकती है। जबकि दक्षिणपंथी कंजर्वेटिव पार्टी या टोरीज़ सिर्फ 131 सीटें ही हासिल कर सकेगी, जो काफी कम है। इससे 14 साल की कंजर्वेटिव सरकार का अंत हो जाएगा।

एग्जिट पोल के अनुसार, कंजर्वेटिव पार्टी की एक समय सहयोगी रही लिबरल डेमोक्रेट्स को 61 सीटें मिल सकती हैं।

स्थानीय समयानुसार रात 10 बजे मतदान समाप्त होने के कुछ ही मिनटों के भीतर जारी किए गए एग्जिट पोल में कुछ त्रुटि की गुंजाइश है और आधिकारिक परिणाम बाद में घोषित किए जाएंगे।

स्टारमर एक मानवाधिकार वकील रह चुके हैं। उन्होंने कहा, “मैंने लेबर पार्टी को बदल दिया है।”

उन्होंने चुनाव की पूर्व संध्या पर कहा था, “मैं लोगों के लिए लड़ूंगा। और मैं अपने महान देश में आशा और गौरव को बहाल करने के लिए लड़ूंगा।”

स्टारमर ने एक्स पर कहा, “इस चुनाव में लेबर के लिए प्रचार करने वाले सभी लोगों को, हमारे लिए वोट करने वाले सभी को और हमारी बदली हुई लेबर पार्टी में अपना भरोसा जताने वाले सभी लोगों को – धन्यवाद”।

सुनक ने अभी हार नहीं मानी है, लेकिन एक्स पर इसी तरह का संदेश पोस्ट किया, “सैकड़ों कंजर्वेटिव उम्मीदवारों, हजारों स्वयंसेवकों और लाखों मतदाताओं को, कड़ी मेहनत के लिए धन्यवाद, आपके समर्थन के लिए धन्यवाद और आपके वोट के लिए धन्यवाद।”