केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू, पूर्व सीएम नबाम तुकी ने अरुणाचल में नामांकन पत्र दाखिल किया

0
15

ईटानगर, 26 मार्च (आईएएनएस)। केंद्रीय मंत्री और भाजपा उम्मीदवार किरेन रिजिजू ने मंगलवार को अरुणाचल पश्चिम संसदीय क्षेत्र के लिए अपना नामांकन दाखिल किया। इस सीट पर पहले चरण में 19 अप्रैल को मतदान होगा।

मुख्यमंत्री पेमा खांडू, विधायक केंटो जिनी और न्यामार कारबाक के साथ रिजिजू ने पश्चिम सियांग जिले के मुख्यालय आलो में अपना पर्चा दाखिल किया।

रिजिजू ने अपना उम्मीदवारी पर्चा जमा करने के बाद एक्स पर लिखा : “मैं अपना नामांकन पत्र दाखिल करने के दौरान उपस्थिति और समर्थन के लिए माननीय मुख्यमंत्री श्री पेमा खांडू जी का हार्दिक आभार व्यक्त करता हूं। माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के मजबूत नेतृत्व में भाजपा के साथ अरुणाचल प्रदेश प्रगति और सफलता की राह पर है।

इस बीच, अरुणाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस की राज्य इकाई के अध्यक्ष नबाम तुकी ने भी अरुणाचल पश्चिम सीट से अपना नामांकन दाखिल किया।

छह बार के विधायक, 60 वर्षीय कांग्रेस नेता तुकी 1991 से पापुमपारे जिले के सागली निर्वाचन क्षेत्र से मौजूदा विधायक हैं।

पूर्वोत्तर क्षेत्र में भाजपा के प्रमुख नेताओं में से एक रिजिजू ने 2019 के चुनाव में लगातार तीसरी बार सीट जीती थी और 204,553 वोट हासिल किए थे।

उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार नबाम तुकी को 1,74,843 वोटों के अंतर से हराया था।

वह पहली बार 2004 में अरुणाचल पश्चिम संसदीय क्षेत्र से 14वीं लोकसभा के लिए चुने गए, लेकिन 2009 में कांग्रेस उम्मीदवार तकम संजय से चुनावी लड़ाई हार गए थे।

53 वर्षीय नेता को 2014 में 16वीं लोकसभा के लिए फिर से चुना गया और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें गृह मंत्रालय में राज्यमंत्री के रूप में मंत्रिपरिषद में शामिल किया।

न्यीशी जनजाति से ताल्लु‍िक रखने वाले रिजिजू को 2019 में उसी अरुणाचल पश्चिम निर्वाचन क्षेत्र से 17वीं लोकसभा के लिए चुना गया और उन्हें युवा मामलों और खेल राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और अल्पसंख्यक मामलों का राज्यमंत्री नियुक्त किया गया।

दो लोकसभा सीटों – अरुणाचल पश्चिम और अरुणाचल पूर्व – के साथ अरुणाचल प्रदेश में 19 अप्रैल को पहले चरण में लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ होंगे।

पूर्वोत्तर राज्य में 60 विधानसभा क्षेत्र हैं।

विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती 2 जून को और लोकसभा चुनाव के लिए 4 जून को होगी।