तांगीवाई शील्ड के लिए आगामी न्यूज़ीलैंड- दक्षिण अफ्रीका टेस्ट सीरीज खेली जाएगी

0
21

ऑकलैंड, 2 फरवरी (आईएएनएस) न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच माउंट माउंगानुई में 4 फरवरी से शुरू होने वाली आगामी टेस्ट सीरीज अब तांगीवाई शील्ड के लिए खेली जाएगी। अब से, न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच टेस्ट 70 साल पहले की दुखद घटनाओं की याद दिलाने वाली शील्ड के रूप में खेले जाएंगे।

1953 में, क्रिसमस की पूर्वसंध्या पर वेलिंगटन से ऑकलैंड के लिए ओवरनाइट एक्सप्रेस में सवार 151 लोगों – जिनमें न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज बॉब ब्लेयर की मंगेतर नेरिसा लव भी शामिल थी, ने देश की सबसे खराब रेल दुर्घटना में अपनी जान गंवा दी।

यह त्रासदी एलिस पार्क, जोहान्सबर्ग में न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच दूसरे टेस्ट के दौरान हुई, जहां ब्लेयर अपने देश के लिए गेंदबाजी की शुरुआत कर रहे थे। टेस्ट मैच के दूसरे दिन, ब्लेयर, जो उस समय 21 वर्ष के थे, को जागने पर पता चला कि उन्होंने अपने जीवन का प्यार खो दिया है और उन्हें टीम होटल में शोक मनाने के लिए छोड़ दिया गया था, स्टेडियम में दोनों देशों के झंडे आधे झुके हुए थे।

लेकिन न्यूजीलैंड के नौवें विकेट के गिरने के बाद खिलाड़ियों की सुरंग से बाहर ब्लेयर की अप्रत्याशित उपस्थिति ने जानकार एलिस पार्क की भीड़ को स्तब्ध कर दिया और दोनों पक्षों के खिलाड़ियों की आंखों में आंसू आ गए। इसके बाद उन्होंने बर्ट सटक्लिफ के साथ आखिरी विकेट के लिए 33 रनों की साझेदारी की, जिससे न्यूजीलैंड ने 187 रन बनाए। हालांकि दक्षिण अफ्रीका ने टेस्ट आसानी से जीत लिया, लेकिन वह मैच न्यूजीलैंड के खेल के निर्णायक अध्यायों में से एक बना हुआ है।

एनजेडसी के मुख्य कार्यकारी स्कॉट वेनिंक ने कहा कि शील्ड इस बात की उपयुक्त स्वीकृति है कि वह कीवी खेल साहस की महान कहानियों में से एक मानते हैं। “इस टेस्ट मैच की पृष्ठभूमि सबसे दुखद, मार्मिक और हृदय विदारक कहानियों में से एक है।”

“यह अविश्वसनीय साहस और लचीलेपन की एक उत्थानशील कहानी है, और दक्षिण अफ़्रीकी टीम और जनता के संदर्भ में, महान करुणा और सहानुभूति है। मुझे क्रिकेट इतिहास के इस महत्वपूर्ण हिस्से को सही ढंग से पहचाने जाने और मान्यता मिलते देखकर खुशी हो रही है।”

कार्वर डेविड नगावती (नगती हिन) द्वारा बनाई गई शील्ड, न्यूजीलैंड की मूल लकड़ी पुरीरी से बनाई गई है, और इसमें तांगीवाई क्षेत्र से प्राप्त पौनामु से बना एक जड़ा हुआ फ्रेम भी शामिल है। इससे शुक्रवार को टौरंगा में टीमों को आशीर्वाद दिया जाएगा और प्रस्तुत उन्हें दिया जाएगा।

क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के मुख्य कार्यकारी फोलेत्सी मोसेकी ने इस पहल का स्वागत किया। “सीएसए की ओर से, मैं इस त्रासदी से प्रभावित सभी लोगों और उद्घाटन ट्रॉफी के लिए प्रतिस्पर्धा करने वाली दोनों टीमों को अपनी शुभकामनाएं भेजता हूं। यह महत्वपूर्ण है कि आज और कल की टीमें जानें कि वे कहां से आई हैं, और मुझे यकीन है कि तांगीवाई शील्ड इसमें सहायता करने के लिए बहुत कुछ करेगी।”