अमेरिका व ब्रिटेन ने यमन के लाल सागर में हौथी ठिकानों पर शुरू किया जवाबी हमला

0
20

सना, 27 जनवरी (आईएएनएस)। अमेरिकी-ब्रिटिश समुद्री गठबंधन ने शनिवार सुबह यमन के लाल सागर बंदरगाह शहर होदेइदा में हौथी ठिकानों पर दो हमले किए। मीडिया ने यह जानकारी दी।

रिपोर्ट में कहा गया है कि हौथियों द्वारा एक ब्रिटिश तेल टैंकर पर हमला करने के कुछ घंटों बाद शहर के उत्तर-पश्चिमी हिस्से में रास इस्सा तटीय क्षेत्र में हमले हुए।

समाचार एजेंसी श‍िन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, इस बीच, यूएस सेंट्रल कमांड ने कहा कि उसने हौथी मिसाइल के खिलाफ आत्मरक्षा हमला किया।

यूएस सेंट्रल कमांड ने एक्स पर कहा, “27 जनवरी को सुबह करीब 3:45 बजे (यमन समय), यूएस सेंट्रल कमांड फोर्सेज ने लाल सागर की ओर लक्षित एक हौथी एंटी-शिप मिसाइल के खिलाफ हमला किया और जिसे लॉन्च करने के लिए तैयार किया गया था।”

इसमें कहा गया है, “अमेरिकी बलों ने यमन के हौथी-नियंत्रित क्षेत्रों में मिसाइल की पहचान की और निर्धारित किया कि यह क्षेत्र में व्यापारिक जहाजों और अमेरिकी नौसेना के जहाजों के लिए एक आसन्न खतरा है। अमेरिकी बलों ने बाद में आत्मरक्षा में मिसाइल पर हमला किया और नष्ट कर दिया।”

हौथिस द्वारा शुक्रवार को अदन की खाड़ी में ब्रिटिश तेल टैंकर, मार्लिन लुआंडा पर मिसाइल हमले की जिम्मेदारी लेने का दावा करने के कुछ घंटों बाद अमेरिकी जवाबी हमले हुए।

ब्रिटिश समुद्री पर्यवेक्षक एजेंसी, यूनाइटेड किंगडम मैरीटाइम ट्रेड ऑपरेशंस ने टैंकर पर हमले की पुष्टि की और एक्स पर कहा कि हौथी मिसाइल हमले के बाद आग लगने के बाद टैंकर ने सहायता के लिए बुलाया।

हौथी बलों का उत्तरी यमन के अधिकांश हिस्से पर नियंत्रण है, जिसमें राजधानी सना और रणनीतिक लाल सागर बंदरगाह शहर होदेइदाह भी शामिल है।

17 जनवरी को, अमेरिका ने हौथी समूह को “वैश्विक आतंकवादी संगठन” के रूप में फिर से नामित किया और कहा कि यह पदनाम अगले महीने से प्रभावी होगा।

–आईएएनएस

सीबीटी/