अमेरिका का कर्ज आश्चर्यजनक रूप से 34 खरब डॉलर तक पहुंचा

0
26

नई दिल्ली, 28 जनवरी (आईएएनएस)। यूएसडेब्टक्लॉक के अनुसार, अमेरिका की बढ़ती ऋण संरचना इस समय 34 खरब डॉलर तक पहुंच गई है। यह बात क्रिप्टोस्लेट की रिपोर्ट में कही गई।

हेरिटेज एंड कॉम4प्रोस्पेरिटी के अर्थशास्त्री ई.जे. एंटोनी के अनुसार, संघीय ऋण पर इस तीव्र वृद्धि के साथ-साथ वार्षिक ब्याज भी बढ़ रहा है, जो 1 खरब डॉलर से अधिक है और 2030 की चौथी तिमाही तक 3 खरब डॉलर की सीमा को पार करने का अनुमान है।

क्रिप्टोस्लेट ने बताया, इस मुद्दे को और अधिक जटिल बनाते हुए अमेरिका संरचनात्मक घाटे से जूझ रहा है। जैसा कि विश्‍लेषक जो कंसोर्टी ने संकेत दिया है, संघीय घाटा सकल घरेलू उत्पाद का -6.460 प्रतिशत चिंताजनक है।

यह दर्शाता है कि सरकारी व्यय उसके राजस्व से काफी अधिक है, जबकि कोविड-19 के कारण घाटा -15 प्रतिशत के चरम पर था तब से यह घटकर -6.4 प्रतिशत हो गया है, जो सरकार के वित्तीय स्वास्थ्य की झलक पेश करता है।

क्रिप्टोस्लेट की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी राष्ट्रीय ऋण में केवल तीन वर्षों में 6.7 खरब डॉलर की आश्चर्यजनक वृद्धि देखी गई है, जो दिसंबर 2020 में 27.3 खरब डॉलर से बढ़कर 34 खरब डॉलर पर पहुंच गया है।

यह उछाल देश के वित्तीय स्वास्थ्य और आर्थिक स्थिरता के बारे में गंभीर चिंताएं पैदा करता है। बैंक ऑफ अमेरिका (बोफा) के शोध के अनुसार, ऋण और सकल घरेलू उत्पाद का अनुपात लगभग 100 प्रतिशत है, जो द्वितीय विश्‍व युद्ध के दौरान देखे गए अभूतपूर्व स्तर के बराबर है।

–आईएएनएस

एसजीके/