जम्मू-कश्मीर के लिए वंदे भारत ट्रेन जल्द होगी तैयार : आईसीएफ जीएम

0
25

चेन्नई, 26 जनवरी (आईएएनएस)। दुनिया की सबसे बड़ी रेलवे यात्री कोच निर्माता इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (आईसीएफ) जल्द ही जम्मू-कश्मीर के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस रेक शुरू करेगी। एक शीर्ष अधिकारी ने यह जानकारी दी।

75वें गणतंत्र दिवस पर तिरंगा फहराने के बाद कर्मचारियों को संबोधित करते हुए बी.जी. महाप्रबंधक माल्या ने कहा, ”आईसीएफ के पास दो महत्वपूर्ण परियोजनाएं हैं। पहली वंदे मेट्रो परियोजना है, जो पूरी तरह से वातानुकूलित अंतर-शहर ट्रेन सेवा होगी। आईसीएफ इस साल मार्च तक वंदे मेट्रो का पहला प्रोटोटाइप तैयार करने की योजना बना रहा है।

माल्या ने कहा,“अगली परियोजना जम्मू और कश्मीर के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस रेक है, इसमें वहां मौजूद चुनौतीपूर्ण जलवायु परिस्थितियों के अनुरूप उपयुक्त संशोधन हैं। हमें उम्मीद है कि यह रेक जल्द ही तैयार हो जाएगी।”

उनके अनुसार, आपूर्ति के मोर्चे पर विभिन्न चुनौतियों के बावजूद, पिछले साल आईसीएफ ने 50वीं वंदे भारत रेक को एक बड़ी उपलब्धि बना दिया।

माल्या ने कहा, “अमृत भारत पुश-पुल ट्रेन भी पिछले अक्टूबर में सीएलडब्ल्यू (चितरंजन लोकोमोटिव वर्क्स) के सहयोग से शुरू की गई थी, जो आम आदमी के लिए एक वरदान है और उन्हें आज की तुलना में कहीं बेहतर यात्रा अनुभव प्रदान करती है।”

–आईएएनएस

सीबीटी/