विष्णु सरवनन ने नौकायन में भारत का पहला पेरिस ओलंपिक कोटा हासिल किया

0
18

नई दिल्ली, 31 जनवरी (आईएएनएस) भारतीय नाविक विष्णु सरवनन ने ऑस्ट्रेलिया के एडिलेड में आईएलसीए विश्व चैम्पियनशिप 2024 में नौकायन में देश का पहला पेरिस 2024 ओलंपिक कोटा हासिल किया।

एडिलेड सेलिंग क्लब में एक व्यक्ति डोंगी स्पर्धा में प्रतिस्पर्धा करते हुए, सरवनन ने छह दिनों में 125 शुद्ध अंक अर्जित किए और समग्र लीडरबोर्ड पर 26वां स्थान हासिल किया। विशेष रूप से, उन्होंने पेरिस ओलंपिक के लिए कोटा स्थान सुरक्षित करने के लिए पात्र नाविकों के बीच पांचवें स्थान का दावा किया।

“विष्णु सरवनन ने एडिलेड में आयोजित आईएलसीए 7 विश्व चैम्पियनशिप में सेलिंग में भारत का पहला #पेरिस ओलंपिक कोटा हासिल किया है।

भारतीय खेल प्राधिकरण ने एक्स पर पोस्ट साझा करते हुए लिखा, “इस आयोजन में उपलब्ध 7 ओलंपिक कोटा में से एक को हासिल करते हुए, #टॉप स्कीम एथलीट विष्णु ने कई एशियाई नाविकों को पछाड़ते हुए कुल मिलाकर 26वां स्थान हासिल किया और पेरिस कोटा सुरक्षित किया।”

पिछले साल आयोजित 2023 विश्व सेलिंग चैंपियनशिप में, सरवनन पेरिस ओलंपिक के लिए स्थान हासिल करने से मामूली अंतर से चूक गए। समग्र रेस स्टैंडिंग में 23वें स्थान पर रहते हुए, वह उपलब्ध 16 पेरिस कोटा स्थानों में से एक प्राप्त करने से केवल सात स्थान पीछे रह गए।

आईएलसीए 7 पुरुष विश्व चैम्पियनशिप ने पेरिस 2024 के लिए क्वालीफाइंग इवेंट के रूप में कार्य किया, जिसमें उन देशों के लिए सात कोटा शामिल थे, जिन्होंने पहले ओलंपिक के लिए क्वालीफाई नहीं किया था।

एडिलेड मीट में प्रस्तावित अन्य छह कोटा ग्वाटेमाला, मोंटेनेग्रो, चिली, डेनमार्क, तुर्की और स्वीडन को दिए गए।

सरवनन, जो 2019 से अंडर21 विश्व चैंपियनशिप के कांस्य पदक विजेता हैं, ने टोक्यो 2020 में भी भारत का प्रतिनिधित्व किया, जहां वह 35 के क्षेत्र में 20वें स्थान पर रहे।

टोक्यो ओलंपिक में भारत के नौकायन में 4 प्रतिनिधि थे – वरुण ठक्कर, नेथरा कुमानन, सरवनन, के.सी. गणपति।