ब्रिटेन में आम चुनाव के लिए 40,000 केंद्रों पर मतदान जारी, पीएम ऋषि सुनक ने डाला वोट

0
9

लंदन, 4 जुलाई (आईएएनएस)। ब्रिटेन में आम चुनाव के लिए गुरुवार को देशभर के करीब 40,000 मतदान केंद्रों पर वोट डाले जा रहे हैं। प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने भी अपना वोट डाला।

अपने वोट का इस्तेमाल करने के बाद प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने अपनी एक फोटो सोशल मीडिया पर शेयर की, जिसमें उनके साथ उनकी पत्नी अक्षिता मूर्ति भी नजर आ रही हैं।

उन्होंने फोटो के कैप्शन में लिखा, ”लेबर पार्टी के बहुमत को रोकने के लिए कंजर्वेटिव पार्टी को वोट दें। नहीं तो टैक्स में वृद्धि होगी।”

बता दें कि चुनाव कराने के लिए 25 जनवरी तक का समय होने के बावजूद, प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने 22 मई को घोषणा करते हुए कहा था कि देश में 4 जुलाई को मतदान होगा।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, इंग्लैंड, वेल्स, स्कॉटलैंड और उत्तरी आयरलैंड के 650 निर्वाचन क्षेत्रों में 46.5 मिलियन मतदाताओं के मतदान करने की उम्मीद है।

बहुमत के लिए किसी भी पार्टी को 326 सीटें जीतने की आवश्यकता होती है।

देश के राजनीतिक परिदृश्य में लेबर पार्टी, कंजर्वेटिव पार्टी, लिबरल डेमोक्रेट्स, रिफॉर्म यूके, स्कॉटिश नेशनल पार्टी (एसएनपी) और ग्रीन पार्टी प्रमुख पार्टियां हैं।

एक सर्वे के अनुसार, लेबर पार्टी के नेता कीर स्टारमर को इस बार ऐतिहासिक जनादेश मिलने का अनुमान है।

प्री-पोल सर्वे में कहा गया है कि लेबर पार्टी को 484 सीटें मिल सकती हैं। वहीं 14 वर्षों से सत्ता में रहने वाली कंजर्वेटिव पार्टी को 64 सीटें मिलने का अनुमान है।