गाजा में जलापूर्ति के लिए बिजली बहाली का काम शुरू : इजराइली सूत्र

0
10

यरूशलम, 2 जुलाई (आईएएनएस)। गाजा पट्टी में इलेक्ट्रिसिटी कंपनी ने मंगलवार को बिजली को फिर से जोड़ने का काम शुरू कर दिया। इसका उद्देश्य डिसेलिनेशन प्लांट की क्षमता को बढ़ाना है, ताकि एन्क्लेव के निवासियों के लिए ज्यादा पानी का उत्पादन और उसकी आपूर्ति की जा सके।  

एक इजराइली अधिकारी ने समाचार एजेंसी शिन्हुआ को बताया कि सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में फिलिस्तीनी इलेक्ट्रिक कंपनी के मजदूरों को फिलिस्तीनी क्षेत्र में बिजली लाइनों की मरम्मत करते दिखाया गया है। इजराइल की सेना के नौ महीने के आक्रमण के दौरान ये लाइनें क्षतिग्रस्त हो गई थीं।

अधिकारी के अनुसार, इजराइली योजना का उद्देश्य खान यूनिस में एक प्रमुख वाटर डिसेलिनेशन प्लांट को इजराइल से बिजली उपलब्ध कराना है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, अधिकारी ने कहा कि फिलहाल किसी अन्य बिजली लाइन को नहीं जोड़ा जाएगा। इजराइल के सरकारी न्यूज चैनल ने बताया कि इस योजना को सबसे पहले रक्षा मंत्री योआव गैलेंट ने 16 जून को मंजूरी दी थी।

संयुक्त राष्ट्र की वित्तीय मदद से साल 2017 में इसकी स्थापना, डीर अल-बलाह, खान यूनिस और मवासी क्षेत्रों में पेयजल की आपूर्ति के लिए की गई थी। यहां बड़ी संख्या में गाजावासी इजराइली हमलों से बचने के लिए शरण लिए हुए हैं।