जेलेंस्की और स्कोल्ज ने यूक्रेन के लिए रक्षा सहायता पर की चर्चा

0
25

कीव, 25 जनवरी (आईएएनएस)। यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की और जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज ने फोन पर बातचीत में यूक्रेन के लिए रक्षा समर्थन पर चर्चा की।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने प्रेसिडेंशियल प्रेस सर्विस के हवाले से बताया कि जेलेंस्की ने बुधवार को स्कोल्ज को मौजूदा स्थिति और यूक्रेनी सेना की प्राथमिक जरूरतों के बारे में जानकारी दी।

राष्ट्रपति ने यूक्रेन के लिए समर्थन सुनिश्चित करने और इस साल रक्षा सहायता को 8 बिलियन यूरो (लगभग 8.7 बिलियन डॉलर) तक बढ़ाने के उद्देश्य से चांसलर को उनके प्रयासों के लिए धन्यवाद दिया।

बता दें कि जर्मनी के रक्षा मंत्रालय ने बुधवार को घोषणा की कि वह अपने सैन्य जखीरे से छह सी किंग एमके41 हेलीकॉप्टर यूक्रेन भेजने की योजना बना रहा है। इस घोषणा को लेकर जेलेंस्की ने जर्मनी की प्रशंसा की।

पार्टियों ने यूक्रेन की वायु रक्षा प्रणाली को मजबूत करने और पूर्वी यूरोपीय देश को तोपखाने और बख्तरबंद वाहन उपलब्ध कराने की संभावनाओं पर भी विस्तार से चर्चा की।

यूक्रेन और जर्मनी के बीच सुरक्षा प्रतिबद्धताओं पर समझौते की तैयारी वार्ता का अन्य विषय है।

2022 में 2 बिलियन यूरो (लगभग 2.2 बिलियन डॉलर) के बाद 2023 में जर्मनी ने यूक्रेन के लिए 5.4 बिलियन यूरो (लगभग 5.9 बिलियन डॉलर) की सैन्य सहायता प्रदान की।

–आईएएनएस

पीके/एसकेपी