Kharinews

सिंगापुर के प्रधानमंत्री के साथ साक्षात्कार

Mar
25 2023

बीजिंग, 25 मार्च (आईएएनएस)। चाइना मीडिया ग्रुप ने हाल में सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सीन लूंग के साथ साक्षात्कार किया।

ली सीन लूंग ने कहा कि सिंगापुर और चीन के बीच सहयोग व्यापक और पुराना है। दोनों देश एक दूसरे पर विश्वास करते हैं और समझते हैं। अगले साल सिंगापुर और चीन की सरकारों के बीच पहली सहयोग परियोजना यानी सूचो औद्योगिक पार्क की स्थापना की 30वीं वर्षगांठ होगी। यह एक बहुत सफल परियोजना है। सूचो औद्योगिक पार्क लगातार सात सालों से चीन के सबसे अच्छे आर्थिक विकास क्षेत्र के लिए चुना गया।

ली सीन लूंग ने आगे कहा कि 15 साल पहले सिंगापुर और चीन ने थ्येनचिन पारिस्थितिकी शहर के निर्माण में सहयोग भी किया। यह अनवरत विकास और पर्यावरण संरक्षण की आदर्श मिसाल है, जो चीन और दुनिया के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

छोंगछिंग इंटरकनेक्शन प्रदर्शन परियोजना की चर्चा में ली सीन लूंग ने कहा कि यह सिंगापुर और चीन के बीच सरकारी सहयोग की तीसरी परियोजना है, जो चीन के छोंगछिंग से क्वांगशी होकर पेपू खाड़ी तक जाने वाले अंतर्राष्ट्रीय भूमि-समुद्र व्यापार के नए चैनल का एकीकृत परिवहन गलियारा है। इससे विदेशों के साथ जोड़ने का नया रास्ता खोला गया।

ली सीन लूंग ने आगे कहा कि सरकारी सहयोग के अलावा, दोनों देशों के निजी उद्यमों के बीच सहयोग भी अधिक है। सिंगापुर और चीन के बीच मुक्त व्यापार समझौते के नए संस्करण पर विचारार्थ हो रहा है। आशा है कि संबंधित वार्ता जल्दी समाप्त होगी।

ली सीन लूंग ने कहा कि डिजिटल अर्थव्यवस्था चीन में विकास का नया क्षेत्र बना। सिंगापुर, न्यूजीलैंड और चिली ने डिजिटल अर्थव्यवस्था भागीदारी समझौता प्रस्तुत किया। चीन ने इसमें शामिल करने का आवेदन किया है। यह अच्छी बात है। ऐसे में यह समझौता खुला बनेगा।

ली सीन लूंग ने आगे कहा कि सिंगापुर दस आसियान देशों में से एक है। चीन और आसियान के बीच संबंध न सिर्फ आर्थिक क्षेत्र में, बल्कि राजनीति और सुरक्षा में भी है। सिंगापुर चीन द्वारा प्रस्तुत वैश्विक विकास पहल का समर्थन करता है। यह पहल संयुक्त राष्ट्र संघ के अनवरत विकास लक्ष्य से बराबर है। सिंगापुर व्यवहारिक, सहिष्णु और खुले तरीके से वैश्विक विकास पहल का कार्यान्वयन करेगा।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

--आईएएनएस

एएनएम

Related Articles

Comments

 

आंध्र प्रदेश में महिला ने घर पर किया पति का दाह संस्कार

Read Full Article

Subscribe To Our Mailing List

Your e-mail will be secure with us.
We will not share your information with anyone !

Archive