अमित शाह और नीतीश कुमार की हुई बातचीत, सुबह पीएम मोदी से भी मिले थे बिहार सीएम

0
9

नई दिल्ली, 3 जून (आईएएनएस)। लोकसभा चुनाव के नतीजों की घोषणा मंगलवार को होने वाली है। इससे पहले देश की राजधानी दिल्ली में राजनीतिक हलचल लगातार जारी है।

दिल्ली दौरे पर आए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को पटना रवाना होने से पहले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ फोन पर लंबी बातचीत की है। इससे पहले नीतीश कुमार ने सोमवार को दिन में ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात की थी।

पीएम आवास पर प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात और इसके कुछ घंटे बाद ही भाजपा के रणनीतिकार एवं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ फोन पर हुई नीतीश कुमार की बातचीत को मंगलवार को होने वाली काउंटिंग और चुनावी नतीजों के बाद बनने वाली सरकार के गठन के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

अमित शाह के साथ फोन पर हुई बातचीत से कुछ घंटे पहले प्रधानमंत्री आवास, 7 लोक कल्याण मार्ग पर पीएम मोदी और नीतीश कुमार के बीच 35 मिनट से ज्यादा देर तक बातचीत हुई।

यह बताया जा रहा है कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पीएम मोदी और अमित शाह, दोनों नेताओं को राज्य में हुए लोकसभा चुनाव के संभावित नतीजों के बारे में जानकारी दी।

इस मुलाकात और बातचीत को 2019 में लोकसभा चुनाव के बाद घटे घटनाक्रम के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि नीतीश कुमार स्वयं इस बार 2019 का इतिहास दोहराना नहीं चाहते हैं।

वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में एनडीए गठबंधन का हिस्सा होने और बड़ी जीत मिलने के बावजूद नीतीश कुमार केंद्र में मंत्रिमंडल के गठन को लेकर नाराज हो गए थे।

भाजपा और जेडीयू दोनों ही इस बार 2019 के प्रकरण को दोहराने से बचना चाहते हैं इसलिए यह माना जा रहा है कि शीर्ष स्तर पर हुई इस मुलाकात और बातचीत के दौरान बिहार एवं देश के राजनीतिक हालात, एग्जिट पोल के अनुमान और मंगलवार को आने वाले चुनावी नतीजों के साथ-साथ एनडीए गठबंधन में भविष्य में नीतीश कुमार की भूमिका और केंद्र में पीएम मोदी के नेतृत्व में लगातार तीसरी बार बनने वाली सरकार के मंत्रिमंडल में जेडीयू की भागीदारी को लेकर भी चर्चा हुई हो सकती है।