सुंदर चीन निर्माण में भाग लेने के लिए लोगों को किया जा रहा प्रोत्साहित

0
12

बीजिंग, 5 जून (आईएएनएस)। विश्व पर्यावरण दिवस 5 जून को है और कानून में निर्धारित चीन का दसवां पर्यावरण दिवस भी है। इस साल चीन के पर्यावरण दिवस का मुख्य विषय चौतरफा तौर पर सुंदर चीन निर्माण बढ़ाना है।

इस मुख्य विषय से केंद्रित होकर इधर कुछ दिन चीन के विभिन्न क्षेत्रों में गतिविधि आयोजित कर पारिस्थिति सभ्यता का प्रचार प्रसार हो रहा है और लोगों को हरित उत्पादन व जीवन तरीका अपनाकर सुंदर चीन निर्माण में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।

ध्यान रहे पिछले एक दशक से अधिक समय में चीन ने प्रदूषण से लड़ने की घोषणा कर हवा, जल व मिट्टी प्रदूषण की रोकथाम के लिए तीन बड़ी कार्रवाइयां लागू की और भारी उपलब्धियां हासिल कीं।

चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने कहा था कि प्रदूषण से संघर्ष करना चीनी जनता के प्रत्यक्ष हितों से जुड़ी बड़ी बात है और सुंदर चीन निर्माण के लिए अपरिहार्य है। जब चीनी अर्थव्यवस्था उच्च वृद्धि दर के चरण से उच्च गुणवत्ता विकास की ओर परिवर्तित हो रही है, हमें प्रदूषण की रोकथाम और पर्यावरण संरक्षण करना है।

चीन ने 2030 से पहले कार्बन पीकिंग और 2060 में कार्बन मध्यस्थता पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। यह लक्ष्य पूरा करने के लिए चीन महत्वपूर्ण क्षेत्रों और व्यवसायों में सिलसिलेवार योजनाएं बनाकर व्यावसायिक ढांचे और ऊर्जा ढांचे का समायोजन करने पर खास जोर लगा रहा है और नवीनकरणीय ऊर्जा के विकास का जोरशोर से विकास कर रहा है।

इसके साथ चीन ने विश्व में सबसे बड़ा कार्बन बाजार और स्वच्छ बिजली उत्पादन व्यवस्था स्थापित की है। वर्तमान में सुंदर चीन निर्माण का मुख्य लक्ष्य है कि वर्ष 2035 तक व्यापक तौर पर हरित उत्पादन व जीवन तरीका बन जाएगा और पर्यावरण की स्थिति में निर्णायक सुधार आएगा।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)