चीन के तारिम ऑयलफील्ड में 1.8 खरब घन मीटर प्राकृतिक गैस का उत्पादन

0
10

बीजिंग, 25 मार्च (आईएएनएस)। चीन के शिनच्यांग उइगुर स्वायत्त प्रदेश में तारिम ऑयलफील्ड स्थित है, जो चीन का सबसे बड़ा अति गहन गैस क्षेत्र समूह है। इस साल से 14 नए अल्ट्रा-डीप गैस कुएं को उत्पादन में लगाया गया।

तारिम ऑयलफील्ड में कुल मिलाकर एक खरब 80 अरब घन मीटर प्राकृतिक गैस का उत्पादन हुआ। सालाना उत्पादन क्षमता 20 अरब घन मीटर है। इससे चीन के पूर्वी क्षेत्र में पश्चिमी इलाके से प्राकृतिक गैस की सप्लाई सुनिश्चित हुई।

हाल के वर्षों में तकनीकी नवाचार के जरिए प्राकृतिक गैस के उत्पादन में बड़ा इजाफा हुआ। उत्पादन क्षमता दर 95 प्रतिशत से अधिक कायम रही। दसेक सालों के प्रयास के बाद तारिम ऑयलफील्ड में प्राकृतिक गैस के भूवैज्ञानिक भंडार 16 खरब घन मीटर का पता लगाया गया है।

तारिम ऑयलफील्ड पूर्वी क्षेत्र में पश्चिमी इलाके से प्राकृतिक गैस की सप्लाई परियोजना का मुख्य स्रोत है। यहां से 22 मार्च तक तीन खरब 50 अरब घन मीटर के प्राकृतिक गैस की सप्लाई की गई। इससे 15 प्रांतों, जातीय स्वायत्त प्रदेशों व केंद्र शासित शहरों और 120 बड़े व मध्यम आकार के शहरों के 40 करोड़ से अधिक निवासियों के लिए उत्पादन और जीवन में इस्तेमाल गैस की गारंटी की गई।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)