आईपीएल के दूसरे फेज का शेड्यूल जारी, फाइनल 26 मई को चेपॉक में (लीड-1)

0
14

नई दिल्ली, 25 मार्च (आईएएनएस)। अहमदाबाद और चेन्नई आईपीएल 2024 के प्लेऑफ की मेजबानी करेंगे, जबकि चेपॉक 26 मई को फाइनल का आयोजन करने के लिए तैयार है। बीसीसीआई ने सोमवार को टूर्नामेंट के शेष मुकाबलों के कार्यक्रम की घोषणा कर दी।

आईपीएल 2024 के प्लेऑफ 21 मई से 24 मई के बीच अहमदाबाद और चेन्नई में होंगे, जबकि फाइनल 26 मई को चेपॉक में खेला जाएगा।

बीसीसीआई की तरफ से यह ऐलान सोमवार को किया गया। भारत में इस साल होने वाले लोकसभा चुनाव के चलते बीसीसीआई ने पहले सिर्फ 17 दिनों के शेड्यूल का ऐलान किया था। इस दौरान 7 अप्रैल तक लीग के कुल 21 मैच खेले जाने हैं।

सोमवार को जारी कार्यक्रम के शेष भाग के अनुसार, क्वालीफायर 1 और एलिमिनेटर मैच 21 और 22 मई को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले जाएंगे। जबकि दूसरा क्वालीफायर और लीग का फाइनल मुकाबला क्रमश: 24 और 26 मई को चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में खेला जाएगा।

चेन्नई ने पहले 2011 और 2012 में आईपीएल फाइनल की मेजबानी की थी, जबकि अहमदाबाद ने क्रमशः 2022 और 2023 सीजन में खिताबी मुकाबले की मेजबानी की थी।

बीसीसीआई ने पहले 21 मैचों के लिए आईपीएल 2024 का शेड्यूल जारी किया था। उस वक़्त लोकसभा चुनावों की तारीखों की घोषणा नहीं की गई थी। चुनाव अब 19 अप्रैल से 1 जून तक सात चरणों में होंगे, जबकि वोटों की गिनती 4 जून को होगी।

बोर्ड चुनाव के कारण प्रतियोगिता को विदेश में शिफ्ट करने की अटकलों को खारिज करते हुए, देश में पूरे आईपीएल 2024 की मेजबानी के अपने वादे पर कायम रहा है।

आईपीएल 2024 का दूसरा भाग 8 अप्रैल को चेन्नई में गत चैंपियन सीएसके के दो बार के विजेता कोलकाता नाइट राइडर्स से भिड़ने के साथ शुरू होगा।

दूसरे भाग के शेड्यूल का मुख्य आकर्षण सीएसके का मुंबई इंडियंस से मुकाबला है। 14 अप्रैल को तमिल नववर्ष दिवस के अवसर पर वानखेड़े स्टेडियम में टूर्नामेंट का यह रोमांचक मुकाबला खेला जाएगा।

सीएसके का दूसरा हाई-वोल्टेज मुकाबला 18 मई को चेन्नई में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ होगा, जो उनका आखिरी लीग मैच भी है।

धर्मशाला में एचपीसीए स्टेडियम और गुवाहाटी में बरसापारा क्रिकेट ग्राउंड क्रमशः अपनी घरेलू टीमों पंजाब किंग्स और राजस्थान रॉयल्स के दो आईपीएल मैचों की मेजबानी भी करेंगे।

दिल्ली का अरुण जेटली स्टेडियम इस सीज़न के अपने पहले आईपीएल खेल की मेजबानी तब करेगा जब दिल्ली कैपिटल्स 20 अप्रैल को 2016 के विजेता सनराइजर्स हैदराबाद की मेजबानी करेगा।

विशाखापत्तनम में अपने पहले दो मैच खेलने के बाद दिल्ली कैपिटल्स अपने शेष सभी पांच मैच घरेलू मैदान पर खेलेगा।