झारखंड में ईवीएम पर वोट पड़ने के पहले 20,679 लोगों ने कर दिया मतदान

0
10

रांची, 9 मई (आईएएनएस)। झारखंड में लोकसभा की 14 सीटों के लिए 13, 20, 25 मई और 1 जून को वोटिंग होनी है। उसके पहले अब तक कुल 20,679 लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर लिया है।

दरअसल, इस बार चुनाव आयोग ने मतदान केंद्रों तक पहुंचने में असमर्थ वरिष्ठ एवं दिव्यांग मतदाताओं के लिए होम वोटिंग की सुविधा उपलब्ध कराई है। इसके अलावा निर्वाचन कार्य से जुड़े लोगों के पोस्टल बैलेट से वोटिंग की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है।

राज्य की उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी डॉ. नेहा अरोड़ा ने गुरुवार की शाम एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि अब तक होम वोटिंग के तहत 911 लोगों ने मतदान किया है। वहीं, आवश्यक सेवा से जुड़े 211 अब्सेंट वोटरों ने वोट किया है। इसी तरह निर्वाचन कार्य में जुटे 2,05,525 वोटरों में से 19,557 लोग पोस्टल बैलेट पेपर से मतदान कर चुके हैं।

उन्होंने बताया कि छठे चरण के चुनाव के लिए नाम वापसी के बाद चार संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में अब 93 प्रत्याशी रह गए हैं। गिरिडीह संसदीय निर्वाचन क्षेत्र से गुरुवार को दो लोगों ने अपना नाम वापस ले लिया। इस तरह यहां अब 16 प्रत्याशी चुनाव मैदान में बचे हैं। धनबाद संसदीय निर्वाचन क्षेत्र से किसी ने भी अपना नामांकन वापस नहीं लिया है। यहां से कुल 25 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

उन्होंने आगे बताया कि रांची संसदीय निर्वाचन क्षेत्र से भी किसी प्रत्याशी ने अपना नामांकन वापस नहीं लिया है। यहां से कुल 27 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। जमशेदपुर संसदीय निर्वाचन क्षेत्र से एक उम्मीदवार ने अपनी उम्मीदवारी वापस ले ली है। यहां अब 25 उम्मीदवार बचे हैं। चुनाव की अधिसूचना जारी होने के बाद से झारखंड में सामान और नकदी की जब्ती का आंकड़ा 1 अरब, 13 करोड़ 69 लाख तक पहुंच चुका है।