उत्तराखंड में 25 जून के बाद मानसून का आगमन, एसडीआरएफ तैयार

0
11

देहरादून, 24 जून (आईएएनएस)। उत्तराखंड में प्री-मानसून की बारिश से मौसम सुहाना हो गया है। प्री-मानसून की बारिश से तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है।

देहरादून में सोमवार सुबह से ही बादल छाए रहे और हल्की बूंदाबांदी भी देखी गई। मौसम विभाग के मुताबिक उत्तराखंड में 25 जून के बाद कभी भी मानसून आ सकता है।

मौसम विभाग ने 24 से 27 जून तक बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के निदेशक डॉ. बिक्रम सिंह ने बताया कि सोमवार से 27 जून तक प्रदेश के पिथौरागढ़, बागेश्वर, नैनीताल, उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, अल्मोड़ा, चंपावत, देहरादून, टिहरी, पौड़ी, उधम सिंह नगर में हल्की से मध्यम और हरिद्वार में हल्की बारिश की संभावना है। इसके अलावा पिथौरागढ़, बागेश्वर, नैनीताल, उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, अल्मोड़ा, चंपावत, दून, टिहरी, पौड़ी जिलों में बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग की ओर से प्रदेश में अत्यधिक बारिश को लेकर जारी चेतावनी को देखते हुए सभी विभागों ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली है। मानसून सीजन के दौरान हर तरह की स्थिति से निपटने के लिए एसडीआरएफ भी तैयार है।

एसडीआरएफ के मणिकांत मिश्रा ने बताया कि प्रदेश के कई मैदानी क्षेत्रों में बारिश के मौसम में बाढ़ की समस्या देखने को मिलती है। इसी को ध्यान में रखते हुए एसडीआरएफ की टीम ने तैयारी पूरी कर ली है। तमाम जगहों को चिन्हित किया गया है। एसडीआरएफ के जवानों को सभी परिस्थिति से निपटने के लिए तैयार किया गया है।

उन्होंने बताया कि विभिन्न क्षेत्रों में लोगों को भी एसडीआरएफ के प्रशिक्षकों ने समय-समय पर ट्रेनिंग देकर आपदा से निपटने के लिए तैयार किया है।

बता दें कि देहरादून, हरिद्वार, उधमसिंह नगर सहित प्रदेश के कई ऐसे क्षेत्र हैं, जहां बारिश के मौसम में बाढ़ की वजह से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा है।