बिहार में 26 जून से होने वाली शिक्षक सक्षमता परीक्षा स्थगित, जल्द घोषित की जाएगी नई तिथि

0
12

पटना, 22 जून (आईएएनएस)। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने 26 से 28 जून तक होने वाली दूसरी शिक्षक सक्षमता परीक्षा स्थगित कर दी है। समिति ने अपरिहार्य कारणों से परीक्षा स्थगित करने की बात कही है।

दरअसल, बिहार लोक सेवा आयोग की ओर से प्रधान शिक्षक के पदों पर नियुक्ति के लिए भी परीक्षा 28 और 29 जून को होनी है। कई शिक्षक संगठनों ने दोनों परीक्षाओं की तिथि एक साथ होने के कारण तिथि बढ़ाने की मांग की थी। माना जा रहा है कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इसी कारण परीक्षा स्थगित की है।

समिति द्वारा आयोजित परीक्षा में 85 हजार से भी अधिक शिक्षक शामिल होंगे। समिति के अनुसार, स्थानीय निकाय शिक्षकों की सक्षमता परीक्षा 2024-द्वितीय जो 26 से 28 जून के बीच आयोजित की जानी थी, उसे अपरिहार्य कारणों से स्थगित कर दिया गया है।

परीक्षा का प्रवेश पत्र हालांकि शुक्रवार को ही जारी किया गया था। प्राथमिक विद्यालय के (कक्षा एक से पांच) शिक्षक अभ्यर्थियों, मध्य विद्यालय के (कक्षा छह से आठ) के शिक्षक अभ्यर्थियों, माध्यमिक विद्यालय के (कक्षा नौवीं से 10वीं) के शिक्षक अभ्यर्थियों एवं उच्च माध्यमिक विद्यालय के (कक्षा 11वीं से 12वीं) के शिक्षकों के लिए परीक्षा आयोजित की जानी है। परीक्षा में 2:30 घंटे में 150 वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के उत्तर देने होंगे। बताया गया कि जल्द ही नई तिथि की घोषणा की जाएगी।

बिहार लोक सेवा आयोग की ओर से प्रधान शिक्षक के पदों पर नियुक्ति के लिए भी परीक्षा 28 और 29 जून को होनी है। वह निर्धारित समय पर होगी।