मप्र में लाभार्थियों के खातों में साढ़े तीन हजार करोड़ की राशि हस्तांतरित

0
11

भोपाल, 5 जुलाई (आईएएनएस) । मध्य प्रदेश के लगभग तीन करोड़ लाभार्थियों को एक साथ सौगात मिली। चार योजनाओं के हितग्राहियों के खातों में मुख्यमंत्री डाॅ. मोहन यादव ने सिंगल क्लिक से 3575 करोड़ की राशि हस्तांतरित किया।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने टीकमगढ़ जिले के छिपरी गांव में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना, मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना और सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के मध्यप्रदेश के 2.89 करोड़ हितग्राहियों के बैंक खातों में सिंगल क्लिक से 3575 करोड़ से अधिक की राशि का अंतरण किया।

लाड़ली बहना योजना में 1.29 करोड़ महिलाओं के बैंक खाते में 1574 करोड़ रुपए , मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना में प्रदेश के 81 लाख से अधिक किसानों को वर्ष 2024-25 की प्रथम किश्त और योजना की 9वीं किश्त की राशि 1630 करोड़ रुपए , प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 24 लाख महिलाओं को गैस सिलेंडर रिफिल के लिए 41 करोड़ से अधिक राशि तथा सामाजिक सुरक्षा पेंशन पाने वाले 55 लाख हितग्राहियों के बैंक खाते में 330 करोड़ से अधिक राशि भी अंतरित की। गैस सिलेंडर रिफिल योजना में 450 रुपए प्रति हितग्राही का भुगतान किया गया।

मुख्यमंत्री ने जतारा के विधायक हरिशंकर खटिक की मांग पर छिपरी ग्राम का नाम बदलकर मातृ धाम करने की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि मातृ धाम में पर्यटन सहित उद्योग धंधे स्थापित करने के भी प्रयास किये जाएंगे। जो लोग उद्योग स्थापित करेंगे, उन्हें सुविधाएं भी मुहैया कराई जायेंगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गरीब के घर में भी गैस चूल्हा होने के सपने को साकार किया है। उन्होंने बताया कि संत शिरोमणि पंडित रवि शंकर महाराज रावतपुरा सरकार सामाजिक समरसता की मिसाल हैं। उनके द्वारा समाज सेवा और रचनात्मक गतिविधियों के माध्यम से की जाने वाली राष्ट्र की सेवा अनुकरणीय है।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने बताया कि प्रधानमंत्री किसान कल्याण योजना की तरह ही मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का क्रियान्वयन किया जा रहा है। जितनी राशि केंद्र सरकार द्वारा किसानों के खाते में साल भर में डालती है, उतनी ही राशि मध्यप्रदेश सरकार भी किसानों के खाते में डालती है। जिस प्रकार सेना का जवान देश की सेवा कर रहा है, वैसे ही किसान भी सभी का पेट भरता है।

केंद्रीय मंत्री डॉ. वीरेन्द्र कुमार ने कहा कि रावतपुरा सरकार के रविशंकर महाराज पर्यावरण संरक्षण सहित समाज सेवा के क्षेत्र में अनेक कार्य कर रहे हैं। इसी के तहत दो लाख पौधे रोपित करने का कार्य उनके द्वारा किया जा रहा है। सांसद वी.डी. शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री ने आज महिलाओं, किसानों और गरीबों के कल्याण की चार योजनाओं के तहत राशि हस्तांतरित करने का पुण्य कार्य किया है।