मोदी 3.0 कैबिनेट में हुआ मंत्रालयों का बंटवारा, जानिए किसके हिस्से आया कौन सा विभाग (लीड-1)

0
9

नई दिल्ली, 10 जून (आईएएनएस)। मोदी 3.0 सरकार के गठन के वक्त 71 मंत्रियों ने पद और गोपनीयता की शपथ ली थी। इन मंत्रियों के विभागों का बंटवारा कर दिया गया है। भारत के राष्ट्रपति की तरफ से प्रधानमंत्री की सलाह पर, केंद्रीय मंत्रिपरिषद के सदस्यों के बीच विभागों का बंटवारा कर दिया गया है।

ऐसे में पीएम नरेंद्र मोदी के पास कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय, परमाणु ऊर्जा विभाग, अंतरिक्ष विभाग के साथ सभी महत्वपूर्ण नीतिगत मुद्दे और अन्य सभी विभाग किसी भी मंत्री को आवंटित नहीं किए गए, ये विभाग पीएम मोदी के पास हैं।

इसके साथ ही अमित शाह को गृह और सहकारिता मंत्रालय का प्रभार दिया गया है। राजनाथ सिंह के पास रक्षा मंत्रालय, नितिन गडकरी को सड़क परिवहन मंत्री बनाया गया है। जेपी नड्डा को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री और रसायन एवं उर्वरक मंत्री बनाया गया है।

शिवराज सिंह चौहान को कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय और ग्रामीण विकास मंत्रालय का प्रभार सौंपा गया है। निर्मला सीतारमण को वित्त मंत्रालय और कॉर्पोरेट मामलों का मंत्रालय सौंपा गया है।

सुब्रह्मण्यम जयशंकर को विदेश मंत्रालय, मनोहर लाल खट्टर को आवास एवं शहरी मामले का मंत्रालय और ऊर्जा मंत्रालय, हरदीप सिंह पुरी को पेट्रोलियम मंत्रालय, पीयूष गोयल को वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय, धर्मेंद्र प्रधान को शिक्षा मंत्रालय, सर्बानंद सोनोवाल को बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्रालय, गिरिराज सिंह को कपड़ा मंत्रालय का प्रभार सौंपा गया है।

अश्विनी वैष्णव को रेल मंत्रालय, सूचना एवं प्रसारण और इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया को संचार मंत्रालय और पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय, भूपेंद्र यादव को पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय, गजेंद्र सिंह शेखावत को संस्कृति मंत्री तथा पर्यटन मंत्रालय, अन्नपूर्णा देवी को महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, जीतन राम मांझी को सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्यम, राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह को पंचायती राज, मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी, एचडी. कुमारस्वामी को स्टील और भारी उद्योग, वीरेंद्र कुमार को सामाजिक न्याय और अधिकारिता, राममोहन नायडू को नागरिक उड्डयन, प्रह्लाद जोशी को उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा, जुएल ओराम को आदिवासी मामले का प्रभार सौंपा गया है।

किरेन रिजिजू को संसदीय कार्य मंत्री तथा अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय, डॉ. मनसुख मंडाविया को श्रम और रोजगार मंत्रालय और युवा मामले और खेल मंत्रालय, जी. किशन रेड्डी को कोयला और खदान, सीआर पाटिल को जल शक्ति मंत्रालय, चिराग पासवान को खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय का प्रभार सौंपा गया है।

राज्य मंत्रियों के लिए जो विभाग बांटे गए हैं, उनमें जितिन प्रसाद को वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय में राज्य मंत्री तथा इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय में राज्य मंत्री, श्रीपद येसो नाइक को ऊर्जा मंत्रालय में राज्यमंत्री तथा नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय में राज्य मंत्री, पंकज चौधरी को वित्त मंत्रालय में राज्य मंत्री, कृष्णपाल को सहकारिता मंत्रालय में राज्य मंत्री तथा रामदास आठवले को सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय में राज्य मंत्री का प्रभार सौंपा गया है।

राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) को जो विभाग आवंटित किए गए हैं। उनके अनुसार राव इंद्रजीत सिंह को सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), योजना मंत्रालय के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और संस्कृति मंत्रालय में राज्य मंत्री, डॉ. जितेन्द्र सिंह को विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री, कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन मंत्रालय में राज्य मंत्री, परमाणु ऊर्जा विभाग में राज्य मंत्री तथा अंतरिक्ष विभाग में राज्य मंत्री, अर्जुन राम मेघवाल को कानून एवं न्याय मंत्रालय के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) तथा संसदीय कार्य मंत्रालय में राज्य मंत्री, जाधव प्रतापराव गणपतराव को आयुष मंत्रालय के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) तथा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय में राज्य मंत्री, जयंत चौधरी को कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) तथा शिक्षा मंत्रालय में राज्य मंत्री बनाया गया है।

रामनाथ ठाकुर को कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय में राज्य मंत्री, नित्यानंद राय को गृह मंत्रालय में राज्य मंत्री, अनुप्रिया पटेल को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय में राज्य मंत्री तथा रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय में राज्य मंत्री, वी. सोमन्ना को जल शक्ति मंत्रालय में राज्य मंत्री तथा रेल मंत्रालय में राज्य मंत्री, डॉ. चंद्रशेखर पेम्मासानी को ग्रामीण विकास मंत्रालय में राज्य मंत्री तथा संचार मंत्रालय में राज्य मंत्री, प्रो. एसपी. सिंह बघेल को मत्स्य पालन, पशुपालन एवं डेयरी मंत्रालय में राज्य मंत्री तथा पंचायती राज मंत्रालय में राज्य मंत्री, शोभा करंदलाजे को सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय में राज्य मंत्री तथा श्रम एवं रोजगार मंत्रालय में राज्य मंत्री, कीर्तिवर्धन सिंह को पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय में राज्य मंत्री और विदेश मंत्रालय में राज्य मंत्री, बीएल. वर्मा को उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय में राज्य मंत्री और सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय में राज्य मंत्री, शांतनु ठाकुर को बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्रालय में राज्य मंत्री बनाया गया है।

इसके अलावा सुरेश गोपी को पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय में राज्य मंत्री और पर्यटन मंत्रालय में राज्य मंत्री, डॉ. एल. मुरुगन को सूचना और प्रसारण मंत्रालय में राज्य मंत्री और संसदीय कार्य मंत्रालय में राज्य मंत्री, अजय टम्टा को सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय में राज्य मंत्री, बी. संजय कुमार को गृह मंत्रालय में राज्य मंत्री, कमलेश पासवान को ग्रामीण विकास मंत्रालय में राज्य मंत्री, भागीरथ चौधरी को कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय में राज्य मंत्री, सतीश चंद्र दुबे को कोयला मंत्रालय में राज्य मंत्री तथा खान मंत्रालय में राज्य मंत्री, संजय सेठ को रक्षा मंत्रालय में राज्य मंत्री, रवनीत सिंह बिट्टू को खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय में राज्य मंत्री तथा रेल मंत्रालय में राज्य मंत्री, दुर्गादास उइके को जनजातीय मामलों के मंत्रालय में राज्य मंत्री, रक्षा निखिल खडसे को युवा मामले और खेल मंत्रालय में राज्य मंत्री बनाया गया है।

वहीं, सुकांत मजूमदार को शिक्षा मंत्रालय में राज्य मंत्री और पूर्वोत्तर क्षेत्र के विकास मंत्रालय में राज्य मंत्री, सावित्री ठाकुर को महिला और बाल विकास मंत्रालय में राज्य मंत्री, तोखन साहू को आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय में राज्य मंत्री, राज भूषण चौधरी को जल शक्ति मंत्रालय में राज्य मंत्री, भूपति राजू श्रीनिवास वर्मा को भारी उद्योग मंत्रालय में राज्य मंत्री और इस्पात मंत्रालय में राज्य मंत्री, हर्ष मल्होत्रा को कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय में राज्य मंत्री और सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय में राज्य मंत्री, निमुबेन जयंतीभाई बंभानिया को उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय में राज्य मंत्री, मुरलीधर मोहोल को सहकारिता मंत्रालय में राज्य मंत्री और नागरिक उड्डयन मंत्रालय में राज्य मंत्री, जॉर्ज कुरियन को अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय में राज्य मंत्री और मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय में राज्य मंत्री एवं पबित्रा मार्गेरिटा को विदेश मंत्रालय में राज्य मंत्री और वस्त्र मंत्रालय में राज्य मंत्री बनाया गया है।