पाक पीएम की बधाई मजबूरी में की गई औपचारिकता : राजनीतिक विश्लेषक

0
14

इस्लामाबाद, 10 जून (आईएएनएस)। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने सोमवार को नरेंद्र मोदी को लगातार तीसरी बार भारत का प्रधानमंत्री बनने पर बधाई दी।

प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने अपने एक्स पर लिखा, “भारत के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेने पर नरेंद्र मोदी को बधाई।”

पीएम मोदी को कई देशों के नेताओं ने बधाई संदेश भेजे हैं। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री का पीएम मोदी को संदेश केंद्र सरकार के पिछले दो कार्यकालों के दौरान पड़ोसी देशों के बीच तनावपूर्ण संबंधों को देखते हुए काफी महत्व रखता है।

वरिष्ठ राजनीतिक विश्लेषक जावेद सिद्दीकी ने कहा, “पीएम शहबाज के बधाई संदेश से दोनों देशों के बीच बनी दरार साफ झलकती है। संदेश में गर्मजोशी का कोई संकेत नहीं दिखा और न ही दोनों देशों के बीच संबंधों को सामान्य बनाने की दिशा में काम करने की कोई उम्मीद जताई गई। इसके बजाय, यह प्रधानमंत्री को मजबूरी में की गई औपचारिकता जैसा लग रहा है।”

यह भी ध्यान देने की जरूरत है कि पीएम मोदी ने शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लेने के लिए पाकिस्तान को निमंत्रण नहीं दिया था। हालांकि, 2014 में तत्कालीन प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को आमंत्रित किया गया था।

सोमवार को प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ, उनके बड़े भाई और देश की सत्तारूढ़ पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के अध्यक्ष नवाज शरीफ द्वारा पीएम मोदी को भेजे गए संदेशों में भी काफी फर्क देखा गया।

नवाज शरीफ ने एक्स पर लिखा, “नरेंद्र मोदी को तीसरी बार पदभार ग्रहण करने पर हार्दिक बधाई। हाल के चुनावों में आपकी पार्टी की सफलता आपके नेतृत्व में लोगों के विश्वास को दर्शाती है। आइए हम नफरत की जगह उम्मीद लाएं और दक्षिण एशिया के दो अरब लोगों की नियति को आकार देने के अवसर का फायदा उठाएं।”