म्यांमार में धोखाधड़ी में लिप्त 352 चीनी मूल के संदिग्ध चीन को सौंपे गये

0
12

बीजिंग, 1 अप्रैल (आईएएनएस)। चीनी सार्वजनिक सुरक्षा मंत्रालय से मिली ख़बर के अनुसार चीनी पुलिस ने हाल ही में म्यांमार पुलिस के साथ सहयोग कर पहली बार उत्तर म्यांमार के म्यूज क्षेत्र में संयुक्त कार्रवाई करके सीमा पार दूरसंचार व साइबर धोखेबाड़ी में लिप्त 807 संदिग्ध अपराधियों को पकड़ लिया।

दोनों पक्षों के समझौते के अनुसार उनमें से 352 चीनी मूल के संदिग्धों को 31 मार्च को चीन को सौंपा गया। म्यांमार मूल के संदिग्धों का निपटारा म्यांमार से किया जाएगा। यह कार्रवाई चीन और म्यांमार की पुलिस के सहयोग में और एक बड़ी उपलब्धि मानी जा रही है।

बताया गया है कि चीनी सार्वजनिक सुरक्षा विभाग से प्रस्तुत धोखाधड़ी के स्थानों व संबंधित व्यक्तियों के सुराग के मुताबिक म्यांमार पुलिस मुख्यालय ने म्यूज क्षेत्र में कार्यकर्ता भेजकर गिरफ्तारी की कार्रवाई की और 352 चीनी मूल वाले संदिग्ध अपराधी पकड़े और बड़ी संख्या में कम्यूटर व मोबाइल समेत कई उपकरण बरामद किये।

चीनी सार्वजनिक सुरक्षा विभाग के जिम्मेदार अधिकारी ने बताया कि चीनी पुलिस संबंधित देशों व क्षेत्रों की पुलिस के साथ सहयोग मजबूत कर निरंतर संयुक्त कार्रवाई करेगी और सीमा पार दूरसंचार व साइबर धोखाधड़ी रोककर जनता की जान-माल की डटकर सुरक्षा करेगी।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)