उत्तराखंड में मतगणना के लिए सभी तैयारियां पूरी, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

0
9

देहरादून, 3 जून (आईएएनएस)। लोकतंत्र के सबसे बड़े महापर्व का पटाक्षेप होने के बाद अब सब की निगाहें रिजल्ट घोषित होने पर टिकी हुई हैं। चार जून मंगलवार की शाम तक तस्वीर भी साफ हो जायेगी कि इस बार देश की जनता ने किसे अपना प्रधानमंत्री चुना है। उधर, उत्तराखंड में लोकसभा चुनाव की मतगणना के लिए सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

उत्तराखंड की 5 लोकसभा सीटों के लिए मंगलवार सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू हो जाएगी। जिसके लिए सभी मतगणना स्थलों पर साफ सफाई, बिजली-पानी के साथ ही सुरक्षा के भी सभी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

देहरादून में मंगलवार को महाराणा प्रताप स्टेडियम में सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू होगी। सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गिनती शुरू होगी।

सोमवार को देहरादून डीएम सोनिका सिंह ने महाराणा प्रताप स्टेडियम जाकर सभी सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया और सभी अधिकारियों को सख्त निर्देश भी दिए।

लोकसभा की पांच सीटों के लिए उत्तराखंड में 19 अप्रैल को हुए मतदान के बाद अब मंगलवार चार जून को परिणाम आने जा रहा है। मतगणना के लिए निर्वाचन आयोग ने अपनी सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं।

ईवीएम के मतों की गणना के लिए 884 टेबल लगाई गई है। जबकि डाक मतपत्रों की गिनती के लिए 218 टेबल लगाई गई हैं।

ईवीएम और डाक मतों की गणना एक साथ होगी। इसके लिए अलग-अलग कक्षों में व्यवस्था की गई है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी बीवीआरसी पुरुषोत्तम ने बताया कि मतगणना स्थल पर थ्री लेयर सुरक्षा की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा राज्य की 70 विधानसभाओं में काउंटिंग के लिए 91 काउंटिंग हाल बनाए गए हैं, जिसमें 884 टेबल लगाए गए हैं।

उन्होंने बताया कि निर्वाचन आयोग की कोशिश है कि दोपहर एक से दो बजे तक परिणाम घोषित कर दिए जाएं।