झारखंड में अगले तीन महीने में 40 हजार युवाओं को सरकारी नौकरी : सीएम चंपई सोरेन

0
12

रांची, 26 जून (आईएएनएस)। झारखंड के सीएम चंपई सोरेन ने बुधवार को धनबाद में करीब 313 करोड़ 96 लाख रुपए की 333 योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि राज्य में अगले तीन महीने में 40 हज़ार युवाओं के हाथ में सरकारी नौकरी होगी। संबंधित आयोग को हर हाल में इस समय सीमा के अंदर नियुक्ति प्रक्रिया पूरी करने का निर्देश दिया गया है।

सीएम ने कहा कि सरकार निजी क्षेत्र की कंपनियों में भी स्थानीय युवाओं को नौकरी दिलाने के लिए अभियान चलाएगी। जो युवा स्वरोजगार के इच्छुक हैं, उन्हें मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना के तहत आर्थिक मदद की जा रही है।

सीएम ने धनबाद स्थित बिरसा मुंडा मेगा स्पोर्ट्स कांप्लेक्स में आयोजित कार्यक्रम के दौरान 23,540 लाभार्थियों के बीच 69 करोड़ 73 लाख 99 हज़ार रुपए की परिसम्पत्तियों का भी वितरण किया।

सोरेन ने कार्यक्रम में उपस्थित लाभार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य की जनता को अगले महीने नई स्वास्थ्य योजना की सौगात मिलेगी, जिसके तहत आयुष्मान कार्ड से वंचित लोगों को 15 लाख रुपए तक इलाज की मुफ्त सुविधा मिलेगी। सिर्फ राशन कार्ड के आधार पर लोग इस स्वास्थ्य योजना का लाभ ले सकेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज राज्य का कोई भी ऐसा परिवार नहीं है, जहां सरकार की कोई ना कोई योजना नहीं पहुंची हो। हर परिवार में पेंशन और राशन पहुंच रहा है। किसानों को सशक्त करने के लिए कई योजनाएं चल रही हैं। किसानों के दो लाख रुपये तक का लोन भी माफ किया जाएगा। राज्य के दूरदराज इलाकों और जंगल-झाड़ तथा नदियों-पठारों की तलहटी में रहने वाले गरीबों के घर भी रोशन रहें, इसके लिए 200 यूनिट बिजली मुफ्त देने का निर्णय राज्य सरकार ने लिया है। अब 25 वर्ष से अधिक और 50 वर्ष से कम उम्र की बहन-बेटियों की भी सरकार आर्थिक सहायता करने जा रही है।

कार्यक्रम में मंत्री सत्यानंद भोक्ता, बादल पत्रलेख, विधायक मथुरा प्रसाद महतो और पूर्णिमा नीरज सिंह भी मौजूद रहे।