बिहार में तीसरे चरण में 5 सीटों पर मतदान शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत वोटिंग

0
6

पटना, 7 मई (आईएएनएस)। बिहार में लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में मंगलवार को पांच संसदीय क्षेत्र झंझारपुर, अररिया, सुपौल, मधेपुरा और खगड़िया में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न हो गया।

इस चरण में 60 प्रतिशत मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया। इस चरण में 98.60 लाख से ज्यादा मतदाताओं के मतदान के लिए 9,848 मतदान केंद्र बनाए गए थे।

बिहार निर्वाचन विभाग के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एचआर श्रीनिवास ने बताया कि राज्य के पांच संसदीय क्षेत्र में मतदान का कार्य शांतिपूर्ण संपन्न हुआ है और इस चरण में करीब 60 प्रतिशत मतदान हुआ है। पिछले चुनाव में इन पांच क्षेत्रों में 61.22 प्रतिशत मतदान हुए थे।

सबसे ज्यादा अररिया में 62.80 प्रतिशत मतदान हुआ है। सात मतदान केंद्रों में स्थानीय मुद्दों को लेकर मतदान का बहिष्कार किया गया, जबकि दो केंद्रों पर ग्रामीणों के आपसी झड़प में ईवीएम को नुकसान पहुंचाया गया।

चुनाव को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे। सभी मतदान केंद्रों पर अर्द्धसैनिक बलों को तैनात किया गया। स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित कराने के लिए नेपाल से लगी सीमाओं को सील कर दिया गया था। कई इलाकों में सुरक्षा को लेकर घुड़सवार दस्ते की व्यवस्था की गई थी।

मतदान स्थल पर गर्मी को देखते हुए मतदाताओं की सुविधा का पूरा ख्याल रखा गया। इस चरण में कुल 54 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। इनमें तीन महिला प्रत्याशी शामिल हैं। इस चरण में 19 प्रत्याशी निर्दलीय हैं। सर्वाधिक 15 प्रत्याशी सुपौल में हैं तो सबसे कम मधेपुरा में आठ प्रत्याशी मैदान में हैं। बिहार में सभी सात चरणों में मतदान होना है।