भारत गौरव ट्रेन योजना के तहत 6 तीर्थ स्थलों का दर्शन कराएगी रेलवे

0
8

सहरसा, 7 जून (आईएएनएस)। भारतीय रेलवे की शाखा इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन लिमिटेड कोलकाता से पहली बार देखो अपना देश के तहत भारत गौरव ट्रेन की शुरुआत करने जा रही है।

भारत गौरव ट्रेन योजना के तहत भारतीय रेल पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए 24 जून को न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन से विभिन्न तीर्थ स्थलों माता वैष्णो देवी, हरिद्वार, ऋषिकेश, मथुरा, वृंदावन, अयोध्या का दर्शन करते हुए 2 जुलाई को वापस लौटेगी।

आईआरसीटीसी के चीफ सुपरवाइजर टूरिज्म के सौरव चटर्जी एवं सहायक श्याम प्रसाद ने बताया कि आईआरसीटीसी कोलकाता ‘देखो अपना देश’ के तहत पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से भारत गौरव ट्रेन चलाने जा रही है। जिसमें यात्रियों को टिकट पर लगभग 33 फीसदी की रियायत दी जा रही है। भारत गौरव ट्रेन न्यू जलपाईगुड़ी से चलकर बिहार के किशनगंज, कहलगांव, भागलपुर, जमालपुर, किऊल पटना में रुकेगी।

यह ट्रेन माता वैष्णो देवी, हरिद्वार, ऋषिकेश, मथुरा, वृंदावन और अयोध्या दर्शन कराएगी। इस अवधि में 9 दिन और 8 रात लगेंगे। उन्होंने बताया कि गर्मी को देखते हुए यात्रियों के लिए स्लीपर और थर्ड एसी के कोच की व्यवस्था की गई है। स्लीपर का किराया 17,900 और थर्ड एसी का किराया 29,500 होगा। स्लीपर क्लास के यात्रियों के लिए नॉन एसी कमरे में रात्रि विश्राम की व्यवस्था की गई है। साथ ही नॉन एसी वाहन होंगे। वहीं, थर्ड एसी के यात्रियों के लिए एसी होटल रूम एवं एसी वाहन की व्यवस्था होगी।

सौरभ चटर्जी ने प्रेस वार्ता के दौरान बताया कि यात्रियों की सुविधा के लिए ऑनलाइन एवं ऑफलाइन टिकट की बुकिंग अप्रैल माह से ही चालू है। अब तक 50 फीसदी से अधिक बुकिंग हो चुकी है। इच्छुक यात्री जल्द से जल्द अपना टिकट बुकिंग करा कर तीर्थ यात्रा कर सकेंगे।