चांद से सफलतापूर्वक लौटा चीन के अंतरिक्ष यान छांगअ 6 का वापसी कैप्सूल

0
14

बीजिंग, 25 जून (आईएएनएस)। चीन के अंतरिक्ष यान छांगअ 6 का वापसी कैप्सूल मंगलवार की दोपहर 2.07 बजे भीतरी मंगोलिया के सीत्सीवांग बैनर के निर्धारित क्षेत्र में सफलतापूर्वक लैंड हुआ, जिसमें चांद के पिछले हिस्से से एकत्र नमूने लदे हैं।

चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने संदेश भेजकर इस मिशन में भाग लेने वाले सभी कार्यकर्ताओं को जोशपूर्ण बधाई दी और उनका अभिवादन किया।

शी चिनफिंग ने अपने बधाई संदेश में कहा कि छांगअ 6 मानव के इतिहास में पहली बार चांद के पिछले हिस्से से नमूने एकत्र कर वापस आया। यह चीन के अंतरिक्ष उड्डयन शक्ति और वैज्ञानिक व प्रौद्योगिकी शक्ति के निर्माण में प्राप्त और एक प्रतीकात्मक उपलब्धि है। 20 साल में चांद सर्वेक्षण परियोजना में भाग लेने वाले सभी लोगों ने एक उच्च गुणवत्ता और कुशलता वाला चांद सर्वेक्षण रास्ता निकाला है।

उन्होंने उम्मीद व्यक्त की कि चांद से एकत्र हुए नमूनों का बारीकी से वैज्ञानिक अध्ययन किया जाएगा, डीप स्पेस सर्वेक्षण आदि महत्वपूर्ण अंतरिक्ष उड्डयन परियोजनाओं को बखूबी अंजाम दिया जाएगा और अंतरराष्ट्रीय सहयोग बढ़ाया जाएगा ताकि ब्रह्मांड रहस्यों की खोज और मानव कल्याण के लिए और नया योगदान दिया जाए।

ध्यान रहे 3 मई को छांगअ 6 अंतरिक्ष यान प्रक्षेपित किया गया और 2 जून को उसका लैंडिंग कैप्सूल चांद के पिछले हिस्से में पहुंचा था।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)