पेइचिंग में 8वां वैश्विक थिंक टैंक शिखर सम्मेलन शुरू

0
13

बीजिंग, 5 जुलाई (आईएएनएस)। चीन की राजधानी पेइचिंग में गुरुवार को ‘आठवां वैश्विक थिंक टैंक शिखर सम्मेलन’ शुरू हुआ, जिसमें दुनियाभर के 20 से अधिक देशों और क्षेत्रों के 400 से अधिक प्रतिनिधियों ने प्रमुख वैश्विक विकास चुनौतियों जैसे विषयों पर चर्चा की।

सम्मेलन में शामिल अतिथियों ने कहा कि वर्तमान में दुनियाभर में विभिन्न जोखिम और अनिश्चितताएं काफी बढ़ रही हैं। उच्च मुद्रास्फीति और उच्च ब्याज दरों का नकारात्मक प्रभाव जारी है और प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं की नीतियां अलग-अलग हैं, आर्थिक वैश्वीकरण को विपरीत धाराओं का सामना करना पड़ रहा है, जिससे औद्योगिक श्रृंखला और आपूर्ति श्रृंखला की सुरक्षा प्रभावित हो रही है।

चीनी अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक आदान-प्रदान केंद्र के उपाध्यक्ष वांग ईमिंग ने कहा कि ऐसी परिस्थिति में, हमारे लिए संवाद करना, आम सहमति बनाना और इस आपसी विश्वास का पुनर्निर्माण करना और भी आवश्यक है। इसके अलावा, बैठक में अतिथियों ने कहा कि देशों को वैज्ञानिक और तकनीकी सहयोग और नवाचार संसाधनों के तालमेल को मजबूत करना और वैश्विक खुली तकनीकी नवाचार प्रणाली की स्थापना को बढ़ावा देना चाहिए।

विश्व आर्थिक सुधार के एक महत्वपूर्ण इंजन के रूप में, चीन सभी देशों के बीच आर्थिक वैश्वीकरण और जीत-जीत सहयोग को बढ़ावा देने में तेजी से महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। स्पेन के पूर्व प्रधानमंत्री जोस लुई रॉड्रीग्स ज़ापाटेरो ने कहा कि चीन ने बाहरी दुनिया के लिए उच्च स्तर पर खुलने में बहुत अच्छा काम किया है, निवेश और व्यापार को खोलना जारी रखा है। यह आर्थिक वैश्वीकरण, आर्थिक खुलेपन और समृद्धि को बढ़ावा देने की नींव भी है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)