सस्ते फैशन प्रोडक्ट और प्रीमियम इलेक्ट्रॉनिक्स ने बढ़ाई त्योहारी बिक्री

0
7

बेंगलुरु, 17 अक्टूबर (आईएएनएस)। भारत में त्योहारी सीजन की ऑनलाइन बिक्री शुरू हो चुकी है। लोग सस्ते फैशन प्रोडक्ट और प्रीमियम इलेक्ट्रॉनिक्स की सबसे ज्यादा खरीदारी कर रहे हैं।

गुरुवार को एक रिपोर्ट में बताया गया कि सस्ते फैशन प्रोडक्ट की सबसे अधिक बिक्री दर्शाता है कि देश के ग्रामीण हिस्सों में निजी खपत में वृद्धि हुई है।

विभिन्न ऑनलाइन ई-कॉमर्स प्लेटफार्मों पर पहले चरण में त्योहारी सीजन की बिक्री 54,500 करोड़ रुपये से अधिक हो गई।

रेडसीर स्ट्रैटेजी कंसल्टेंट्स की रिपोर्ट के अनुसार, 26 सितंबर से 6 अक्टूबर तक महिलाओं के कपड़े, रोजाना इस्तेमाल किए जाने वाले आभूषण और बच्चों के फैशन के अनब्रांडेड और वैल्यू सेगमेंट में भी वृद्धि देखी गई। इसमें टियर 2 बाजारों में वृद्धि हुई।

रेडसीर के कुशल भटनागर ने कहा कि इस वर्ष ई-कॉमर्स त्योहारी बिक्री ने तेजी का पैटर्न दिखाया है, जो पिछले वर्ष की गति पर आधारित है।

उन्होंने कहा, “2023 में, नौ दिन के फेस्टिव इवेंट पर 2022 की तुलना में लगभग 19 प्रतिशत की वार्षिक वृद्धि देखी गई।

यह मुख्य रूप से मोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक्स और बड़े उपकरणों जैसे एवरेज सेलिंग प्राइस (एएसपी) खरीद से जुड़ा था, जिसने बिक्री में लगभग 67 प्रतिशत का योगदान दिया।” हालांकि, 2024 का त्योहारी सीजन अलग रहा है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रारंभिक चरण में भी यही ट्रेंड रहा, जिसमें हाई एएसपी उत्पादों की मांग सबसे अधिक रही, जबकि बाद के चरण में लोअर एएसपी वस्तुओं की मांग में भारी वृद्धि देखी गई। विशेष रूप से फैशन में, जिसमें एथिनिक वियर और टियर 2+ बाजारों के कारण भारी वृद्धि देखी गई।

ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म, डायरेक्ट-टू-कंज्यूमर (डीटूसी) ब्रांडों और क्विक कॉमर्स प्लेयर्स की बढ़ती भागीदारी के साथ, उपभोक्ता खर्च में वृद्धि दर्ज हुई है।

बिक्री में तेजी का कारण एसी, रेफ्रिजरेटर और प्रीमियम इलेक्ट्रॉनिक्स की खरीदारी देखी गई। रिपोर्ट में बताया गया है कि गर्मी बढ़ने और नमी के बढ़ते स्तर ने एसी और रेफ्रिजरेटर की मांग को बढ़ावा दिया है।

रोबोटिक वैक्यूम क्लीनर और वॉटर प्यूरीफायर जैसे प्रीमियम इलेक्ट्रॉनिक्स में खासकर मेट्रो और टियर 1 शहरों में वृद्धि देखी गई है।

ऐसा इसलिए क्योंकि उपभोक्ता जीवन-सुविधा वाले उत्पादों की ओर बढ़ रहे हैं। प्रीमियम टीवी ने भी अच्छा प्रदर्शन किया।

रिपोर्ट में कहा गया है, “मोबाइल फोन बाजार में धीमी वृद्धि देखी गई, लेकिन एप्पल जैसे प्रीमियम ब्रांड लगातार आगे बढ़ते रहे। एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं का आईओएस की ओर रुख काफी हद तक देखा गया, जो एक दिलचस्प उपभोक्ता रुझान को दर्शाता है।”

क्विक कॉमर्स प्लेटफार्मों पर मोबाइल फोन खरीद में वृद्धि देखी गई, जिससे इन प्लेटफार्मों की उभरती भूमिका और खुलकर सामने आई।