प्रचार के डीप फेक वीडियो को लेकर आमिर खान ने कांग्रेस के खिलाफ दर्ज कराई एफआईआर

0
23

मुंबई, 16 अप्रैल (आईएएनएस)। पिछली बार ‘लाल सिंह चड्ढा’ में नजर आने वाले बॉलीवुड सुपरस्टार आमिर खान ने एक राजनीतिक दल के फर्जी विज्ञापन के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है।

एक्टर ने कांग्रेस के एक फर्जी विज्ञापन के खिलाफ मुंबई पुलिस में एफआईआर दर्ज कराई है। विज्ञापन में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस द्वारा बनाया गया बॉलीवुड सुपरस्टार का एक नकली वीडियो है, जो प्रत्येक नागरिक के खाते में 15 लाख रुपये के वादे को लेकर भाजपा पर निशाना साधता है।

यह एक कथित एआई-जनरेटेड डीप फेक वीडियो है जिसमें आमिर खान द्वारा होस्ट किए गए टीवी शो ‘सत्यमेव जयते’ के एक एपिसोड की क्लिप का उपयोग किया गया है जो 10 साल पहले प्रसारित किया गया था।

आमिर खान के प्रवक्ता ने एक बयान जारी कर कहा है कि अभिनेता ने कानूनी कार्रवाई शुरू कर दी है और मामले की जानकारी अधिकारियों को दे दी है।

प्रवक्ता ने कहा, ”हम स्पष्ट करना चाहते हैं कि आमिर खान ने अपने 35 साल के करियर में कभी भी किसी राजनीतिक दल का समर्थन नहीं किया है। उन्होंने पिछले कई चुनावों में चुनाव आयोग के अभियानों के माध्यम से जन जागरूकता बढ़ाने के लिए अपने प्रयासों को समर्पित किया है। हम हालिया वायरल वीडियो से चिंतित हैं जिसमें आरोप लगाया गया है कि आमिर खान एक विशेष राजनीतिक दल को बढ़ावा दे रहे हैं।”

प्रवक्ता ने आगे कहा, “वह स्पष्ट करना चाहते हैं कि यह एक फर्जी वीडियो है और पूरी तरह से झूठ है। उन्होंने मुंबई पुलिस के साइबर क्राइम सेल में एफआईआर दर्ज करने सहित इस मुद्दे से संबंधित विभिन्न अधिकारियों को मामले की सूचना दी है। खान सभी भारतीयों से आग्रह करना चाहते हैं कि वे बाहर आएं और मतदान करें और हमारी चुनावी प्रक्रिया का सक्रिय हिस्सा बनें।”