सोन ह्युंग-मिन ने दक्षिण कोरिया को एशिया कप के सेमीफाइनल में पहुंचाया

0
21

दोहा, 3 फरवरी (आईएएनएस) कप्तान सोन ह्युंग-मिन ने स्टॉपेज-टाइम पेनल्टी जीती और अतिरिक्त समय में फ्री-किक पर गोल करके दक्षिण कोरिया को ऑस्ट्रेलिया पर 2-1 से जीत के बाद एएफसी एशिया कप के सेमीफाइनल में पहुंचा दिया।

टूर्नामेंट के दो बार के विजेता, 1960 के बाद पहली बार महाद्वीपीय खिताब हासिल करने के करीब एक कदम आगे बढ़ते हुए, मंगलवार को अंतिम-चार मुकाबले में जॉर्डन से भिड़ेंगे।

जर्मनी से दक्षिण कोरिया के मुख्य कोच जुर्गन क्लिंसमैन ने मैच से पहले कहा, “मैं चाहता हूं कि वे अनुभव करें कि किसी टूर्नामेंट के अंत तक पहुंचने और ट्रॉफी के लिए खेलने का क्या मतलब होता है।”

अपनी टीम के लिए क्लिंसमैन के प्रोत्साहन को 2015 संस्करण के चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रोमांचक क्वार्टरफाइनल में अच्छी प्रतिक्रिया मिली।

दोहा के अल जनौब स्टेडियम में तेज़ हवा और थोड़ी ठंडी रात में, सॉकेरोज़ ने पूरी ऊर्जा और रक्षा से आक्रमण तक धाराप्रवाह परिवर्तन के साथ खेल की अच्छी शुरुआत की।

4-3-3 फॉर्मेशन में बाएं विंगर क्रेग गुडविन ने प्रतिद्वंद्वी के गलत पास के बाद क्षेत्र के किनारे गेंद पर कब्ज़ा कर लिया और 42वें मिनट में नाथनियल एटकिंसन के साथ अच्छे संयोजन के बाद बाएं पैर से वॉली मार कर पहला गोल कर दिया।

ब्रेक के बाद दक्षिण कोरिया ने और भी अधिक प्रयास किए, लेकिन कई क्रॉस के बाद बराबरी हासिल करने में असफल रहा, क्योंकि सेंटर-बैक हैरी सॉटर ने क्षेत्र में एक ठोस रक्षा का नेतृत्व किया।

एलिमिनेशन का सामना करते हुए, प्रीमियर लीग क्लब टोटेनहम हॉटस्पर के स्टार फॉरवर्ड सोन ह्युंग-मिन ने दक्षिण कोरिया को बचाने के लिए कदम बढ़ाया।

चोट के समय में छह मिनट के उनके दृढ़ संकल्प के कारण क्षेत्र में लुईस मिलर का फाउल हुआ।

प्रीमियर लीग क्लब वॉल्वरहैम्प्टन वांडरर्स के स्ट्राइकर ह्वांग ही-चान ने ऑस्ट्रेलियाई कीपर मैथ्यू रयान को स्पॉट-किक से पछाड़कर क्वार्टरफाइनल मैच को अतिरिक्त समय में खींच लिया।

अतिरिक्त समय के पहले हाफ में सोन ने ऑस्ट्रेलियाई दीवार पर एक ट्रेडमार्क लहराती हुई फ्री-किक मारी और दूसरा गोल कर दिया जिससे क्लिंसमैन की टीम सेमीफाइनल में पहुंच गई।

इससे पहले शुक्रवार को जॉर्डन ने ताजिकिस्तान पर 1-0 से जीत के बाद अपने इतिहास में पहली बार सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

दो बार क्वार्टर फाइनल में पहुंचने के बाद, पश्चिम एशियाई टीम आखिरकार इस बार एक कदम आगे बढ़ गई।

सेंटर-बैक अब्दुल्ला नसीब 66वें मिनट में कॉर्नर से एक क्रॉस का सामना करने के लिए ऊंचे उठे और उनका हेडर नेट में गिरने से पहले ताजिक डिफेंडर वाहदत हनोनोव से टकरा गया।

ताजिकिस्तान, जो अपने पहले महाद्वीपीय अभियान पर था, ने अपने स्वप्निल अभियान को उच्च नोट पर समाप्त किया।

कुल 24 टीमों वाला एशिया कप 12 जनवरी से 10 फरवरी तक चल रहा है।