सीवेज नमूनों में जेएन.1 कोविड वेरिएंट को ट्रैक करता है बेंगलुरु स्टार्टअप का जीन एडिटिंग टूल

0
42

बेंगलुरु, 5 फरवरी (आईएएनएस)। शहर में कोविड के अत्यधिक संक्रामक जेएन.1 वेरिएंट को ट्रैक करने के लिए बेंगलुरु स्थित स्टार्टअप क्रिस्प्रबिट्स का एक नया जीन एडिटिंग प्लेटफॉर्म ओमीक्रिस्प सीवेज नमूनों की निगरानी कर रहा है।

ओमीक्रिस्प गंभीर तीव्र श्वसन सिंड्रोम कोरोना वायरस-2 के त्वरित निदान और निगरानी के लिए ”क्लस्टर्ड रेगुलर इंटरस्पेस्ड शॉर्ट पैलिंड्रोमिक रिपीट्स” (सीआरआईएसपीआर) एक महत्वपूर्ण जीन-एडिटिंग तकनीक पर आधारित टेस्टिंग प्लेटफॉर्म है।

कंपनी ने कहा कि ओमीक्रिस्प हर हफ्ते बेंगलुरु के 14 इलाकों से सीवेज नमूनों में ओमीक्रॉन-व्युत्पन्न जेएन.1 संस्करण की निगरानी कर रहा है।

सीआरआईएसपीआर-आधारित परीक्षण न केवल वायरस का पता लगाता है, बल्कि चिंता के अन्य पहले से ज्ञात वेरिएंट से ओमिक्रॉन वंश के वेरिएंट को भी अलग करता है।

अनुक्रम परिवर्तनों के कारण सिग्नल की अनुपस्थिति पर निर्भर होने के बजाय, तकनीक विशेष रूप से वायरस के उत्परिवर्तन के कारण वास्तविक आधार परिवर्तनों में भेदभाव कर सकती है।

कंपनी ने कहा कि जर्नल ऑफ बायोटेक्नोलॉजी एंड बायोमेडिसिन में ओमीक्रिस्प को 80 क्लिनिकल नमूनों और 160 से अधिक अपशिष्ट जल नमूनों में 99 प्रतिशत सटीकता के साथ मान्य किया गया था।

क्लिनिकल नमूनों को अत्यधिक सटीक अगली पीढ़ी के अनुक्रमण प्लेटफ़ॉर्म के विरुद्ध सत्यापित किया गया, जबकि अपशिष्ट जल के परिणामों की तुलना अनुमोदित क्यूआरटीपीसीआर परीक्षणों का उपयोग करके की गई।

अध्ययन के लेखक, मुख्य वैज्ञानिक अधिकारी और क्रिस्प्रबिट्स के सह-संस्थापक विजय चंद्रू ने कहा, ”ओमीक्रिस्प सत्यापन पर्यावरण नमूनों में सीआरआईएसपीआर-आधारित परीक्षण को नियोजित करने वाले पहले अध्ययनों में से एक है।”

विशेष रूप से सीआरआईएसपीआर-आधारित परीक्षण ने सीवेज से प्राप्त खराब-गुणवत्ता वाले नमूनों के प्रति सहनशीलता का प्रदर्शन किया, जिससे निम्न स्थिरता वाले मैट्रिक्स में एकल आधार परिवर्तनों को भी समझने में इसकी उपयोगिता पर प्रकाश डाला गया।

बिट्स-पिलानी के पांच प्रतिष्ठित पूर्व छात्रों द्वारा 2020 में स्थापित क्रिस्प्रबिट्स बेंगलुरु स्थित सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्यूलर प्लेटफॉर्म्स (सी-कैंप) द्वारा इनक्यूबेट किया गया एक स्टार्टअप है। इसका उद्देश्य ‘सीआरआईएसपीआर’ प्रौद्योगिकी का उपयोग करके नवीन समाधान लाना है।

बयान में सी-कैंप के निदेशक सीईओ तस्लीमरिफ सैय्यद ने कहा, ”ओमीक्रिस्प, ओमीक्रॉन वेरिएंट के लिए एक सीआरआईएसपीआर आधारित वन-स्टॉप डायग्नोस्टिक और स्क्रीनिंग टूल है और इसकी वंशावली ने क्लिनिकल और सीवेज दोनों नमूनों में 99 प्रतिशत तक की उल्लेखनीय सटीकता दिखाई है। इसका कोविड और अन्य संक्रामक रोग के प्रकोप के लिए भारत की महामारी संबंधी तैयारियों पर व्यापक प्रभाव पड़ता है।

क्रिस्प्रबिट्स वर्तमान में क्लिनिकल और पर्यावरण निगरानी के लिए 2024 में अपने पॉइंट-ऑफ-नीड इंस्ट्रूमेंट लाइट प्लेटफॉर्म, पाथक्रिस्प को लॉन्च करने पर केंद्रित है।